टाइप 2 मधुमेह के जोखिम कारक


टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावना आपके जीन और जीवन शैली जैसे जोखिम कारकों के संयोजन पर निर्भर करती है। यद्यपि आप पारिवारिक इतिहास, आयु, या जातीयता जैसे जोखिम वाले कारकों को नहीं बदल सकते, लेकिन आप खाने, शारीरिक गतिविधि और वजन के आसपास जीवन शैली जोखिम कारकों को बदल सकते हैं। ये जीवनशैली परिवर्तन टाइप 2 मधुमेह के विकास की आपकी संभावनाओं को कम कर सकते हैं।





नीचे दिए गए टाइप 2 मधुमेह के जोखिम कारकों के बारे में पढ़ें और देखें कि आप पर कौन से लागू होते हैं। जिन कारकों को आप बदल सकते हैं उन पर कार्रवाई करने से टाइप 2 मधुमेह को रोकने में मदद मिल सकती है।





आपको टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना है अगर आप:





  1. अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं
  2. उम्र 45 वर्ष या उससे अधिक है
  3. मधुमेह का पारिवारिक इतिहास है
  4. अफ्रीकी अमेरिकी, अलास्का मूल, अमेरिकी भारतीय, एशियाई अमेरिकी, हिस्पैनिक / लातीनी, मूल निवासी हवाई या प्रशांत द्वीप समूह हैं
  5. उच्च रक्तचाप है
  6. HDL ("Good") कोलेस्ट्रॉल या ट्राइग्लिसराइड्स के उच्च स्तर का निम्न स्तर है
  7. गर्भावधि मधुमेह का इतिहास है या 9 पाउंड या अधिक वजन वाले बच्चे को जन्म दिया है
  8. शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं हैं
  9. दिल की बीमारी या स्ट्रोक का इतिहास रहा है
  10. डिप्रेशन है
  11. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम है, जिसे PCOS भी कहा जाता है
  12. आपके गले या कांख के चारों ओर एकैन्थोसिस निगरीक है- गहरी, मोटी और मखमली त्वचा




आप टाइप 2 मधुमेह के अपने जोखिम के बारे में जानने के लिए मधुमेह जोखिम परीक्षण भी कर सकते हैं।





यह देखने के लिए कि क्या आपका वजन आपको टाइप 2 मधुमेह के खतरे में डालता है, नीचे दिए गए बॉडी मास इंडेक्स (BMI) चार्ट में अपनी ऊंचाई का पता लगाएं। यदि आपका वजन सूचीबद्ध वजन के बराबर या उससे अधिक है, तो आपको बीमारी विकसित होने की अधिक संभावना है।









टाइप 2 मधुमेह को रोकने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?





अधिक वजन होने, कम कैलोरी खाने और शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय होने पर आप वजन कम करके टाइप 2 मधुमेह को रोकने में मदद कर सकते हैं।ऊपर सूचीबद्ध स्वास्थ्य स्थितियों में से किसी के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें, जिसके लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है। इन स्वास्थ्य समस्याओं का प्रबंधन करने से आपके टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावना कम हो सकती है। इसके अलावा, अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से उन दवाओं के बारे में पूछें जो आप लेते हैं जो आपके जोखिम को बढ़ा सकती हैं।





March 2020


Comments

Post a Comment