टाइप 2 डायबिटीज से बचाव


शायद आपने सीखा है कि आपको टाइप 2 मधुमेह विकसित होने के ज्यादा संभावना हैं, जो सबसे आम प्रकार का मधुमेह है। आप अधिक वजन वाले हो सकते हैं या माता-पिता, भाई या बहन को टाइप 2 मधुमेह हो सकता हैं। शायद आपको गर्भकालीन मधुमेह है, जो गर्भावस्था के दौरान विकसित होता है। ये कुछ ऐसे कारक हैं जो टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।





मधुमेह गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक, और आंख और पैर की समस्याएं पैदा कर सकता है। प्रीडायबिटीज भी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। अच्छी खबर यह है कि टाइप 2 डायबिटीज को रोका जा सकता है। जितनी अधिक समय तक आपको मधुमेह रहेगा, आपको स्वास्थ्य समस्याओं के विकसित होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। कम कैलोरी खाने की योजना का पालन करके और सप्ताह के अधिकांश दिनों में शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आप कम से कम टाइप 2 मधुमेह को देरी करने या रोकने में अपनी मदद कर सकते हैं। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको टाइप 2 मधुमेह को देरी करने या रोकने में मदद करने के लिए मधुमेह की दवा मेटफॉर्मिन लेनी चाहिए।





मैं टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावनाओं को कैसे कम कर सकता हूं?





मधुमेह निवारण कार्यक्रम जैसे अनुसंधान से पता चलता है कि आप टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावनाओं को कम करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिनसे आप अपना जोखिम कम कर सकते हैं:





वजन घटाएं और चर्बी को दूर रखें।





आप अपने शुरुआती वजन का 5 से 7 प्रतिशत कम करके मधुमेह को रोकने या देरी करने में सक्षम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 200 पाउंड वजन के हैं, तो आपका लक्ष्य लगभग 10 से 14 पाउंड कम करना होगा।





व्यायाम करें।





सप्ताह में 5 दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें। यदि आप सक्रिय नहीं हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें कि कौन सी व्यायाम सबसे अच्छी हैं। अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए धीरे-धीरे शुरुआत करें।





ज्यादातर समय स्वस्थ भोजन खाएं।





प्रत्येक दिन खाने वाली कैलोरी की मात्रा कम करने और वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए छोटे हिस्से खाएं। कम वसा वाले खाद्य पदार्थ चुनना कैलोरी को कम करने का एक और तरीका है। मीठे पेय पदार्थों के बजाय पानी पिएं।





अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से पूछें कि टाइप 2 मधुमेह को रोकने या देरी करने के लिए आप और क्या बदलाव कर सकते हैं।





सबसे अधिक बार, टाइप 2 मधुमेह को रोकने के लिए आपका सबसे अच्छा मौका जीवन शैली में बदलाव करना है जो आपके लिए लंबे समय तक काम करता है। टाइप 2 मधुमेह को रोकने के लिए अपने गेम प्लान के साथ शुरुआत करें।





स्वस्थ भोजन और नियमित शारीरिक गतिविधि के माध्यम से वजन कम करने से आपको टाइप 2 मधुमेह को रोकने में मदद मिल सकती है।
स्वस्थ भोजन और नियमित शारीरिक गतिविधि के माध्यम से वजन कम करने से आपको टाइप 2 मधुमेह को रोकने में मदद मिल सकती है।




यदि मेरे स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर ने मुझे बताया कि मुझे प्रीडायबिटीज है तो मुझे क्या करना चाहिए?





प्रीडायबिटीज तब होती है जब आपका blood glucose, जिसे रक्त शर्करा भी कहा जाता है, का स्तर सामान्य से अधिक होता है, लेकिन इतना उच्च नहीं कि मधुमेह कहलाए। प्रीडायबिटीज होना गंभीर है क्योंकि इससे टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे ही कई कारक जो टाइप 2 डायबिटीज के विकास की संभावना को बढ़ाते हैं, आपको प्रीडायबिटीज के खतरे में डालते हैं।





प्रीडायबिटीज के अन्य नामों में 'impaired fasting glucose' या 'impaired glucose tolerance' शामिल है। कुछ लोग प्रीडायबिटीज को "बॉर्डरलाइन डायबिटीज(borderline diabetes)" कहते हैं।





रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों(Centers for Disease Control and Prevention) के हालिया मधुमेह के आंकड़ों के अनुसार, 3 में से 1 अमेरिकियों में प्रीबायटिस है। जब तक आपकी जांच नहीं की जाती है, तब तक आपको यह पता नहीं है कि आपको प्रीबायटिस है या नहीं।





यदि आपको प्रीडायबिटीज है, तो आप टाइप 2 डायबिटीज के विकास की संभावना कम कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर वजन कम करें, अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय हो जाएं, और कम कैलोरी वाले खाने की योजना का पालन करें।





टाइप 2 मधुमेह को रोकने के लिए अपने गेम प्लान के साथ शुरुआत करें। अधिक समर्थन के लिए, आप राष्ट्रीय मधुमेह निवारण कार्यक्रम के माध्यम से अपने जीवनशैली में बदलाव का कार्यक्रम पा सकते हैं।





शारीरिक रूप से सक्रिय होना एक प्रकार से टाइप 2 डायबिटीज को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।
शारीरिक रूप से सक्रिय होना एक प्रकार से टाइप 2 डायबिटीज को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।




यदि मुझे गर्भवती होने पर गर्भकालीन मधुमेह था, तो मैं टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावनाओं को कैसे कम कर सकती हूं?





गर्भावधि मधुमेह एक प्रकार का मधुमेह है जो गर्भावस्था के दौरान विकसित होता है। ज्यादातर समय, गर्भकालीन मधुमेह आपके बच्चे के जन्म के बाद ठीक जाता है। यहां तक कि अगर आपका गर्भकालीन मधुमेह दूर हो जाता है, तो भी आपको 5 से 10 वर्षों के भीतर टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना है। आपके बच्चे को मोटे होने और जीवन में बाद में टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना हो सकती है। स्वस्थ विकल्प बनाने से पूरे परिवार को मदद मिलती है और यह आपके बच्चे को मोटापे या मधुमेह के विकास से बचा सकता है।





एक साथ शारीरिक रूप से सक्रिय होना आपके अपने और आपके बच्चे के टाइप 2 डायबिटीज़ के विकास की संभावना को कम करने का एक शानदार तरीका है।
एक साथ शारीरिक रूप से सक्रिय होना आपके अपने और आपके बच्चे के टाइप 2 डायबिटीज़ के विकास की संभावना को कम करने का एक शानदार तरीका है।




यदि आपको गर्भावधि मधुमेह है तो आपको अपने और अपने बच्चे के लिए ऐसे कदम उठाने चाहिए:





1. अपने बच्चे के जन्म के 6 से 12 सप्ताह बाद मधुमेह की जांच करवाएं। यदि आपका रक्त शर्करा अभी भी अधिक है, तो आपको टाइप 2 मधुमेह हो सकता है। यदि आपका रक्त शर्करा सामान्य है, तो आपको हर 3 साल में यह देखने के लिए परीक्षण करना चाहिए कि क्या आपने टाइप 2 मधुमेह है या नहीं।
2. अधिक सक्रिय रहें और स्वस्थ वजन वापस पाने के लिए स्वस्थ भोजन विकल्प बनाएं।
3. अपने बच्चे को स्तनपान कराएं। स्तनपान आपके बच्चे को पोषक तत्वों का सही संतुलन देता है और आपको कैलोरी जलाने में मदद करता है।
4. अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको टाइप 2 मधुमेह को रोकने में मदद करने के लिए मधुमेह की दवा मेटफॉर्मिन लेनी चाहिए।





References
[1] Diabetes Prevention Program Research Group. Long-term effects of lifestyle intervention or metformin on diabetes development and microvascular complications over 15-year follow-up: the Diabetes Prevention Program Outcomes Study. The Lancet Diabetes & Endocrinology. 2015;3(11):866‒875. You can find more information about this study at the Diabetes Prevention Program Outcomes Study website.





March 2020


Comments