एनीमिया को समझे - निदान और उपचार


मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझे एनीमिया है? - How Do I Know if I Have Anemia?

एनीमिया का निदान करने के लिए, डॉक्टर आपके मेडिकल इतिहास के बारे में पूछ सकता है और शारीरिक परीक्षण करने और रक्त परीक्षण का आदेश देगा।
आप अपने लक्षणों, पारिवारिक चिकित्सा इतिहास, आहार, आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं, शराब का सेवन करते है या नहीं के बारे में विस्तृत उत्तर प्रदान करके मदद कर सकते हैं। डॉक्टर एनीमिया और अन्य शारीरिक दिक़्क़तों की तलाश करेंगे ताकि वह एनीमिया के कारण पता कर सकें।
एनीमिया के मूल रूप से तीन अलग-अलग कारण होते हैं: रक्त की कमी, दोषपूर्ण लाल रक्त कोशिका का उत्पादन, या लाल रक्त कोशिकाओं का विनाश।
रक्त परीक्षण न केवल एनीमिया के निदान की पुष्टि करेगा, बल्कि अंतर्निहित स्थिति को ढूंढने में भी मदद करेगा। टेस्ट में शामिल हो सकते हैं:
  1. पूर्ण रक्त गणना (Complete blood count (CBC)), जो लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या, आकार, मात्रा और हीमोग्लोबिन के बारे में बताता है।
  2. रक्त आयरन स्तर और आपका सीरम फेरिटिन स्तर, आपके शरीर में आयरन की मात्रा बताता है।
  3. विटामिन बी 12 और फोलेट के स्तर, लाल रक्त कोशिका के उत्पादन के लिए आवश्यक विटामिन है।
  4. एनीमिया के दुर्लभ कारणों का पता लगाने के लिए विशेष रक्त परीक्षण, जैसे कि आपके लाल रक्त कोशिकाओं पर प्रतिरक्षा हमला, लाल रक्त कोशिका की नाजुकता, और एंजाइमों, हीमोग्लोबिन के दोष।
  5. रेटिकुलोसाइट गिनती, बिलीरुबिन और अन्य रक्त और मूत्र परीक्षण यह निर्धारित करने के लिए कि आपके रक्त कोशिकाओं को कितनी जल्दी बनाया जा रहा है या यदि आपको हेमोलिटिक एनीमिया है, जिसमें आपके लाल रक्त कोशिकाओं का जीवनकाल छोटा होता है।
केवल दुर्लभ मामलों में डॉक्टर को आपके एनीमिया के कारण को निर्धारित करने के लिए bone marrow का एक नमूना निकालने की आवश्यकता होगी।

एनीमिया के लिए उपचार क्या हैं? - What Are the Treatments for Anemia?

डॉक्टर आपके एनीमिया का इलाज नहीं कर सकते है जब तक कि अंतर्निहित कारण का पता नहीं लगाया गया हो। एक प्रकार के एनीमिया के लिए उपचार दूसरे प्रकार के एनीमिया के लिए अनुचित और खतरनाक दोनों हो सकता है।


खून की कमी के कारण एनीमिया - Anemia Caused by Blood Loss

यदि आपका  बड़ी मात्रा में रक्त अचानक से शरीर से बाहर आ जाता है जैसे चोट लगने के कारण, तो आपको तरल पदार्थ, संभवतः आपके शरीर को नए लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करने के लिए आयरन,  रक्त आधान(transfusion) और ऑक्सीजन के साथ इलाज किया जा सकता है। रक्तस्राव के स्रोत की पहचान करके, रक्तस्राव को रोक कर, और यदि आवश्यक हो, तो आयरन की कमी वाले एनीमिया के लिए उपचार प्रदान करके क्रोनिक रक्त हानि का इलाज किया जाता है।

लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में कमी के कारण एनीमिया - Anemia Caused by Decreased Red Blood Cell Production

आपका किस प्रकार का किया जाएगा यह लाल रक्त कोशिका के कम होने के कारण निर्भर करता है।

आयरन की कमी के कारण एनीमिया - Anemia Caused by Iron Deficiency

पर्याप्त आयरन(iron) के बिना, शरीर सामान्य लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में असमर्थ होता है। युवा महिलाओं में, भारी मासिक धर्म रक्तस्राव के परिणामस्वरूप iron की कमी से एनीमिया हो सकता है। गैर-मासिक धर्म वाली महिलाएं या पुरुष जीने आयरन की कमी है। उन्हें यह जानने के लिए कि शरीर में अंदर रक्त कहां से बह रहा है बृहदान्त्र परीक्षा (colon exam (colonoscopy or barium enema)) की जरूरत होगी।
Iron की कमी वाले एनीमिया के कारण, डॉक्टर संभवतः iron की खुराक की सिफारिश करेगा जिसमें iron का ferrous रूप होता है, जिसे आपका शरीर आसानी से अवशोषित कर सकता है। समय पर छड़ें जाने वाली आयरन की खुराक ज्यादातर लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है, क्योंकि आयरन मुख्य रूप से पाचन तंत्र के ऊपरी हिस्से में अवशोषित होता है।

यदि आप आयरन की खुराक का उपयोग करते हैं, तो निम्न सावधानी याद रखें:
  1. आयरन सप्लीमेंट लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें। अत्यधिक आयरन का सेवन हानिकारक हो सकता है। शरीर में ज्यादा आयरन होने के लक्षणों में थकान, उल्टी, दस्त, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, हृदय रोग और जोड़ों की समस्याएं शामिल हैं।
  2. आयरन की खुराक - सभी खुराक और किसी भी दवा की तरह - बच्चों की पहुँच से दूर दुर्गरखी जानी चाहिए। आयरन विषाक्तता छोटे बच्चों में आकस्मिक विषाक्तता(accidental poisoning) के सबसे आम कारणों में से एक है। यह कुछ ही घंटों में घातक साबित हो सकता है। एक बच्चे में विषाक्तता के लक्षणों में चक्कर आना, भ्रम, मतली(nausea), उल्टी और दस्त शामिल हैं। तुरंत चिकित्सा सहायता लें।
  3. अपने शरीर पर ध्यान दें। मतली, दस्त, कब्ज, और पेट दर्द इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव होने पर अपने डॉक्टर से तुरंत सलाह ले क्योंकि आयरन की खुराक के विभिन्न प्रकार उपलब्ध है। आपको एक वर्ष तक आयरन की खुराक लेना जारी रखना पड़ सकता है। भोजन के साथ आयरन की खुराक लेने से आम दुष्प्रभावों को रोकने में मदद मिल सकती है।
  4. अगर आप पहले से ही किसी और चीज की दवाई ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।(drug interactions) क्योंकि  उदाहरण के तौर पर कैल्शियम और आयरन की दवा एक साथ नहीं ली जा सकती, इसलिए इन्हें दिन के अलग-अलग समय पर लेना सबसे अच्छा है।
  5. Mildly acidic medium में ले जाने पर शरीर आयरन को सोख लेता है, इसलिए आपका डॉक्टर आधा गिलास संतरे के रस के साथ या विटामिन C के साथ आयरन लेने की सलाह दे सकता है।
आपका डॉक्टर यह भी सिफारिश कर सकता है कि आप अपने आहार में ज्यादा आयरन की मात्रा  वाले भोजन को बढ़ाएं। आयरन के अच्छे आहार स्रोतों में
  1. चुकंदर
  2. आंवला और जामुन
  3. पिस्ता
  4. नींबू
  5. अनार
  6. सेब
  7. पालक
  8. सूखी किशमिश
  9. अंजीर
  10. पका अमरूद
  11. केला
  12. अंकुरित आहार
  13. बादाम
  14. काजू
  15. अखरोट
  16. तुलसी
  17. गुड़ और मूंगफली
  18. तिल
शामिल हैं। कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और दूध भी आयरन के साथ प्रबलित होते हैं।
आपका डॉक्टर उपचार के दौरान हेमटोक्रिट, हीमोग्लोबिन और फेरिटिन के स्तर सहित आपके लाल रक्त कोशिका की गिनती की जाँच करेगा। यदि एनीमिया आयरन की खुराक से ठीक नहीं होता है, तो आपका डॉक्टर कुछ अन्य अंतर्निहित कारणों की तलाश करेंगे। दुर्लभ मामलों में, आपका डॉक्टर आयरन के इंजेक्शन लिख सकता है या आपको आयरन को अंतःशिरा (नस में सुई के माध्यम से) दे सकता है। अत्यंत दुर्लभ मामलों में, आयरन की कमी वाले एनीमिया मैं जीवन का खतरा होने पर उपचार में रक्त आधान(blood transfusion) शामिल हो सकता है।

विटामिन बी 12 और फोलेट की कमी के कारण एनीमिया - Anemia Caused By Vitamin B12 and Folate Deficiency

उपचार “विटामिन बी 12 और फोलेट की कमी के कारण” पर निर्भर करता है। यदि आपके शरीर के स्टोर में विटामिन बी 12 की कमी है, तो आपका डॉक्टर सबसे अधिक विटामिन बी 12 इंजेक्शन लिखेगा। विटामिन बी 12 भी मुंह से दिया जा सकता है, लेकिन बहुत अधिक खुराक की आवश्यकता होती है। विटामिन बी 12 जीभ के नीचे या नाक के स्प्रे में भी दिया जा सकता है, लेकिन ये बहुत महंगी हैं और अनुशंसित होने के लिए पर्याप्त रूप से अध्ययन नहीं किया गया है। एक अच्छी संभावना है कि शरीर में आवश्यक बी 12 के साथ प्रदान किए जाने के बाद कई “कमी के लक्षण” कम  हो जाएंगे। विटामिन बी 12 की कमी वाले कुछ लोगों में विटामिन बी 12 को अवशोषित करने की स्थायी अक्षमता होती है और फिर उन्हें जीवन भर हर एक से तीन महीने में इंजेक्शन या गोलियों की आवश्यकता होगी।

Continue Reading Below

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी के कुछ रूपों के कारण भी आपको आयरन, विटामिन B12 और कुछ अन्य प्रकार के पोषक तत्व की कमी हो सकती है। पोषक तत्व आमतौर पर पेट के उस हिस्से में अवशोषित होते हैं जो बाईपास होता है।
आपका डॉक्टर यह भी सिफारिश कर सकता है कि आप अपने आहार में विटामिन बी 12 की मात्रा बढ़ाएं।
विटामिन बी 12 के अच्छे आहार स्रोत हैं। :
  1. दूध
  2. दही
  3. सोया बीन, सोया दूध या टोफू आदि
  4. अंकुरित अनाज
  5. मोटे अनाज
  6. बीन्स और फलियां
यदि आपको फोलेट की कमी है, तो आपका डॉक्टर फोलिक एसिड की खुराक निर्धारित करेगा(Folic acid एक प्रकार का folate का रूप है जो dietary supplements and fortified foods  मैं इस्तेमाल होता है)। वह आपको अपने आहार में फोलेट की मात्रा बढ़ाने की सलाह दे सकते है। 
फोलेट के अच्छे आहार स्रोतों में 
  1. ताजे फल
  2. हरी पत्तेदार सब्जियाँ
  3. क्रूसिफेरस सब्जियाँ (फूलगोभी, ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स)
  4. दुग्ध उत्पाद
  5. अनाज
शामिल हैं। सब्जियों को कच्चा या हल्का पकाया जाना चाहिए।

अस्थि मज्जा और स्टेम सेल की समस्याओं के कारण एनीमिया। - Anemia Caused by Problems of the Bone Marrow and Stem Cells.

इस प्रकार का निमिया  का इलाज लंबे समय तक चलता है और बहुत मुश्किल होता है। वंशानुगत एनीमिया के लिए उपचार, जैसे थैलेसीमिया या सिकल सेल रोग, व्यापक रूप से भिन्न होते हैं और विशिष्ट स्थिति और लक्षणों की गंभीरता पर निर्भर करते हैं। कुछ एनीमिया को किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं होगी, जबकि अन्य को बार-बार खून चढ़ाना और अन्य उपायों की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि अप्लास्टिक एनीमिया कभी-कभी एकदम से ठीक होने लगता है, लेकिन इस विकार वाले कुछ लोगों को अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण(bone marrow transplantation) की आवश्यकता होती है।

पुरानी बीमारी के कारण एनीमिया - Anemia Caused by Chronic Disease

जब भी संभव हो अंतर्निहित स्थिति या बीमारियों का इलाज करना सबसे अच्छा है। पुराने किडनी रोग या निम्न कीमोथेरेपी के कारण होने वाले एनीमिया का इलाज recombinant human erythropoietin के एक इंजेक्शन से किया जा सकता है जिसे epoetin alpha (EpogenProcrit) or darbepoetin alfa (Aranesp) कहा जाता है। एरिथ्रोपोइटिन(Erythropoietin) एक हार्मोन(hormone) है जो अस्थि मज्जा में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है। दरबेपेटिन अल्फ़ा(Darbepoetin alfa) एरिथ्रोपोइटिन का एक कृत्रिम(synthetic) रूप है।

अधिक मात्रा में लाल रक्त कोशिकाओं का विनाश होने के कारण होने वाला एनीमिया - Anemia Caused by Increased Red Blood Cell Destruction

हेमोलिटिक एनीमिया का उपचार अंतर्निहित कारण(underlying cause) के अनुरूप होगा। हेमोलिटिक एनीमिया के हल्के मामलों में किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं हो सकती है। यदि एनीमिया एक आक्रामक पर्यावरण एजेंट के कारण होता है जैसे कोई रसायन, तो इस एजेंट के संपर्क  मैं ना आए। हेमोलिटिक एनीमिया वाले अन्य लोगों को दोषपूर्ण हृदय वाल्व(valves) को बदलने, ट्यूमर को हटाने या असामान्य रक्त वाहिकाओं की मरम्मत के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
सहायक उपचार - जैसे अंतःशिरा(intravenous) तरल पदार्थ और दर्द की दवा - अक्सर दी जाएंगी। कुछ मामलों में रक्त आधान आवश्यक हो सकता है। स्टेरॉयड अपने स्वयं के लाल रक्त कोशिकाओं पर शरीर के प्रतिरक्षा हमले को रोक सकता है। प्लास्मफेरेसिस(plasmapheresis) नामक उपचार द्वारा कुछ हानिकारक कारकों को रक्त से हटाया जा सकता है।
यदि हेमोलिटिक एनीमिया उपचार के बावजूद बनी रहता है, तो आपका डॉक्टर splenectomy की सलाह दे सकता है। - इसमें spleen(शरीर का एक अंग) को सर्जरी से निकाला जाता है। - अंतिम उपाय के रूप में। ज्यादातर लोग बिना spleen के सामान्य जीवन जी सकते हैं।
लंबे समय तक हेमोलिटिक एनीमिया होने से लाल रक्त कोशिकाओं के विनाश के उप-उत्पादों के कारण पित्ताशय की पथरी हो सकती है। पित्ताशय की थैली की सर्जरी पथरी निकालने के लिए आवश्यक हो सकती है। एक प्रकार का हेमोलिटिक एनीमिया जो आमतौर पर बच्चों में अधिक होता है, गुर्दे की क्षति से जुड़ा होता है, और डायलिसिस आवश्यक हो सकता है। अत्यंत दुर्लभ मामलों में, अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण कुछ प्रकार के हेमोलिटिक एनीमिया का एकमात्र समाधान हो सकता है।

Sickle Cell Anemia

कभी-कभी, सिकल सेल रोग वाले बच्चों को अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण द्वारा ठीक किया जा सकता है। अगर उन्हें उपयुक्त दाता(donor) मिल जाता है। वैकल्पिक रूप से, hydroxyurea (Droxia, Hydrea, Silkos) नामक एक दवा हीमोग्लोबिन के एक वैकल्पिक रूप के गठन को उत्तेजित करती है जो सिकलिंग के लिए अतिसंवेदनशील नहीं है, और इसका उपयोग हड्डियों के दर्द की आवृत्ति को कम करने के लिए किया जा सकता है। हड्डी के दर्द को आमतौर पर दवाओं के साथ कम किया जा सकता है और एनीमिया में आधान(Transfusions) की आवश्यकता हो सकती है। हाइड्रॉक्सीयूरिया भी रक्त आधान की आवश्यकता को कम कर सकता है।

सीसा विषाक्तता - Lead poisoning

Lead विषाक्तता को ठीक करने के लिए पहले तो lead के संपर्क से दूर किया जाता है और फिर ऐसी दवा का  इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर से lead को इकट्ठा करके बाहर निकाल देती है।

मैं एनीमिया को कैसे रोक सकता हूं? - How Can I Prevent Anemia?

आप एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने से आयरन की कमी वाले एनीमिया को रोक सकते हैं, जिसमें आयरन, विटामिन बी 12 और फोलेट के अच्छे स्रोत शामिल हैं।
निम्नलिखित कदम उठाने के लिए निम्न शामिल हैं:
  1. यदि आप एक शाकाहारी या vegan हैं, तो अपने डॉक्टर से या पोषण विशेषज्ञ से अपने आहार के बारे में बात करें और पूरक आहार के लिए किसी भी संभावित आवश्यकता को पूरा करें।
  2. अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से पूछें कि क्या आपको विटामिन सी लेना चाहिए। विटामिन सी पेट को अधिक अम्लीय बनाता है और आपके आहार में आयरन के अवशोषण में सुधार कर सकता है।
  3. कैफीन युक्त उत्पादों और चाय का सेवन कम करें। ये पदार्थ आयरन के अवशोषण को कम कर सकते हैं। अन्य अपराधियों में फाइबर, बड़ी मात्रा में कैल्शियम, और कुछ सब्जियों में पाए जाने वाले फाइटेट्स शामिल हैं।
  4. यदि आपके व्यवसाय में सीसा युक्त सामग्री जैसे बैटरी, पेट्रोलियम और पेंट शामिल हैं, तो सुरक्षा दिशा-निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  5. अपने डॉक्टर या स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों से अपने व्यंजनों और अन्य खाने के बर्तनों को lead के लिए परीक्षण करवाने के बारे में पूछें।

SOURCES:

  1. American Academy of Family Physicians.
  2. The American Medical Athletic Association.
  3. Albemarle Pulmonary Medical Associates, PA.
  4. Gary W. Tamkin, MD, Attending Physician, Highland General Hospital -- Alameda County Medical Center, Oakland.
  5. Cornell University Department of Animal Science. CDC.
  6. Anemia. National Heart, Lung, and Blood Institute. https://www.nhlbi.nih.gov/health-topics/iron-deficiency-anemia. Accessed July 23, 2019.
  7. Anemia. Lab Tests Online. https://labtestsonline.org/conditions/anemia. Accessed July 23, 2019.
  8. Schrier SL. Approach to the adult patient with anemia. https://www.uptodate.com/contents/search. July 23, 2019.
  9. Anemia. American Society of Hematology. https://www.hematology.org/Patients/Anemia/. Accessed July 23, 2019.
  10. Your guide to anemia. National Heart, Lung, and Blood Institute. https://www.nhlbi.nih.gov/files/docs/public/blood/anemia-yg.pdf. Accessed July 27, 2019.
  11. Morrow ES Jr. Allscripts EPSi. Mayo Clinic, Rochester, Minn. July 22, 2019.

Comments

Popular Posts