Rheumatoid Arthritis and Anemia: जुड़े हुए हैं?



रुमेटीइड गठिया क्या है? - What is rheumatoid arthritis?

रुमेटीइड गठिया (RA) एक प्रणालीगत ऑटोइम्यून बीमारी है जो जोड़ों और शरीर के अन्य अंगों को प्रभावित करती है।

ऑटोइम्यून बीमारी वह बीमारियां हैं जिसमें आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली आपके ही अंगों पर हमला कर देती है। 

RA में, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर के ऊतकों(tissues) को विदेशी आक्रमणकारी समझ कर उन पर हमला कर देती है। जिसके परिणामस्वरूप आपके जोड़ों में सूजन, जोड़ों में अकड़न और दर्द होता है।

शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कि इस दिक्कत के कारण दिल, फेफड़े, आंखों और रक्त वाहिकाओं जैसे अन्य अंगों को सूजन और क्षति पहुंचा सकती है।

एनीमिया क्या है? - What is anemia?

एनीमिया का अर्थ लैटिन में "रक्तहीनता" है। यह तब होता है जब आपका अस्थि मज्जा(bone marrow) आपके शरीर की जरूरत से कम लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है।

लाल रक्त कोशिकाएं पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाती हैं। इन कोशिकाओं की कमी होने के कारण आपके शरीर  के अंगों में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है।

एनीमिया के कारण अस्थि मज्जा(bone marrow) कम हीमोग्लोबिन(hemoglobin) बनाता है। “आयरन से भरपूर प्रोटीन” लाल रक्त कोशिकाओं को रक्त के माध्यम से ऑक्सीजन ले जाने में सक्षम बनाता है।

रुमेटीइड गठिया और एनीमिया कैसे जुड़े हैं? - How are rheumatoid arthritis(RA) and anemia connected? 

RA को विभिन्न प्रकार के एनीमिया के साथ जोड़ा जा सकता है, जिसमें पुरानी सूजन और आयरन की कमी से होने  वाला एनीमिया शामिल हैं।

जब आपके शरीर में RA भड़क उठता है, तो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया जोड़ों और अन्य ऊतकों में सूजन का कारण बनती है। पुरानी सूजन आपके अस्थि मज्जा में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को कम कर सकती है। इससे कुछ प्रोटीनों की रिहाई हो सकती है जो प्रभावित करते हैं कि शरीर आयरन का उपयोग कैसे करता है।

सूजन शरीर के एरिथ्रोपोइटिन(erythropoietin) के उत्पादन के तरीके को भी प्रभावित कर सकती है, एरिथ्रोपोइटिन एक हार्मोन है जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को नियंत्रित करता है।

क्या RA की दवाएं एनीमिया का कारण बन सकती हैं? - Can RA drugs cause anemia?

संक्षेप में, हाँ। non steroidal anti-inflammatory drugs (NSAIDs) दुआओं के कारण आपके पेट में और पाचन तंत्र में रक्तस्राव अल्सर और जठरशोथ हो सकता है। NSAIDs जैसे:
  1. naproxen (Naprosyn, Aleve)
  2. ibuprofen (Advil)
  3. meloxicam (Mobic)
इससे रक्त की कमी होती है, जिसके परिणामस्वरूप एनीमिया होता है। यदि आपका एनीमिया पर्याप्त गंभीर है, तो इसका इलाज रक्त आधान के साथ किया जा सकता है। यह आपके लाल रक्त कोशिका की गिनती और आपके आयरन के स्तर को बढ़ावा देगा।

NSAIDs दवाएं यकृत(liver) को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं, यकृत के अंदर ही आपके खाए जाने वाले भोजन से लिया गया आयरन संग्रहीत किया जाता है और बाद में उपयोग के लिए शरीर में छोड़ा जाता है। Disease modifying anti-rheumatic drugs (DMARDs) दबाव के कारण यकृत को क्षति पहुंच सकती है और  एनीमिया हो सकता है। 

यदि आप अपने RA का इलाज करने के लिए दवाएं लेते हैं, तो आपके डॉक्टर को नियमित अंतराल पर रक्त परीक्षण कराने की आवश्यकता होगी।

एनीमिया का निदान कैसे किया जाता है? - How is anemia diagnosed?

आपका डॉक्टर पूछेगा कि क्या आपको कोई सामान्य एनीमिया के लक्षणों का अनुभव होता है। इसमें शामिल है:
  1. आसानी से थक जाना और ऊर्जा की कमी महसूस होना।
  2. असामान्य रूप से तेजी से दिल की धड़कन बढ़ना, विशेष रूप से कोई काम करते समय।
  3. सांस लेने में तकलीफ़ और सिरदर्द, विशेष रूप से व्यायाम करते समय।
  4. ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई
  5. सिर चकराना
  6. पीली त्वचा
  7. पाँव में अचानक से क्‍यूं आ जाती है
  8. अनिद्रा
  9. दिल में दर्द क्योंकि आपके दिल में अच्छी तरह से ऑक्सीजन वाला रक्त नहीं पहुंच पा रहा है। 
शुरुआती RA से संबंधित एनीमिया अक्सर हल्का होता है जो आपको कोई भी लक्षण महसूस नहीं होने देगा। उस मामले में, रक्त परीक्षण आपके डॉक्टर को निदान करने में मदद कर सकता है।

एनीमिया का निदान करने के लिए कौन से परीक्षणों का उपयोग किया जाता है? - What tests are used to diagnose anemia?

एनीमिया का निदान करने के लिए आपका डॉक्टर एक शारीरिक परीक्षा करेगा। वे आपके दिल और फेफड़ों को सुनेंगे और आपके पेट पर दबाव डालकर आपके जिगर(liver) और तिल्ली(spleen) के आकार को महसूस कर सकते हैं।

डॉक्टर निदान करने के लिए रक्त परीक्षण का भी उपयोग करते हैं, जिसमें शामिल हैं:
  1. hemoglobin level test
  2. red blood cell count
  3. reticulocyte count, नई अपरिपक्व लाल रक्त कोशिकाओं को मापने के लिए। 
  4. serum ferritin, आयरन के भंडारण प्रोटीन को मापने के लिए। 
  5. serum iron, यह मापने के लिए कि आपके रक्त में कितना आयरन है। 

RA -संबंधित एनीमिया का इलाज कैसे किया जाता है? - How is RA-related anemia treated?

एक बार जब आपका डॉक्टर आपके एनीमिया का कारण जान ले, तो वे इसका इलाज शुरू कर सकते हैं। RA से संबंधित एनीमिया का इलाज करने का एक तरीका यह है कि आप अपने शरीर में सूजन को कम करके RA का सीधे इलाज करें।

कम आयरन के स्तर वाले लोग आयरन की खुराक से लाभ उठा सकते हैं, लेकिन बहुत अधिक आयरन अन्य गंभीर चिकित्सा समस्याएं पैदा कर सकता हैं।

हालांकि इसका उपयोग बहुत बहुत कम किया जाता है, एरिथ्रोपोइटिन(erythropoietin) नामक दवा का उपयोग अधिक लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए अस्थि मज्जा को उत्तेजित करने के लिए किया जा सकता है।

एनीमिया का इलाज करना जितना जल्दी हो सके उतना अच्छा है क्योंकि रक्त में ऑक्सीजन की कमी होने के कारण आपके दिल को ज्यादा काम करना पड़ता है। अगर एनीमिया का इलाज ना किया जाए तो असामान्य दिल की धड़कन जैसी समस्याएं हो सकती हैं और दिल के ज्यादा काम करने के कारण आपको दिल का दौरा भी पड़ सकता है। 

RA-संबंधित एनीमिया के लिए क्या दृष्टिकोण है? - What’s the outlook for RA-related anemia?

RA के भड़कने को रोककर एनीमिया का खतरा कम किया जा सकता है।  अगर आपको RA लंबे समय से है तो डॉक्टर को समय समय पर दिखाते रहें। आपका डॉक्टर एनीमिया की जांच के लिए रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता है।

एनीमिया का इलाज करना बहुत आसान है। शीघ्र उपचार गंभीर हृदय समस्याओं सहित एनीमिया से जुड़े लक्षणों को रोकने में मदद कर सकता है।

Source:

  1. Anemia. (n.d.).
    nhlbi.nih.gov/health/health-topics/topics/anemia/
  2. Mayo Clinic Staff. (2017). Anemia.
    mayoclinic.org/diseases-conditions/anemia/symptoms-causes/syc-20351360
  3. Roy CN. (2010). Anemia of inflammation.
    asheducationbook.hematologylibrary.org/content/2010/1/276.long

Comments

Popular Posts