Anemia in Pregnancy: रोकथाम और उपचार


हर गर्भावस्था अलग होती है। लेकिन कुछ चीजें हैं जो ज्यादातर महिलाएं उम्मीद कर सकती हैं। एनीमिया के एक बढ़ा जोखिम उनमें से एक है।

यह स्थिति तब होती है जब आपके शरीर में ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं। हल्का एनीमिया आपको थकावट महसूस कर सकता है, लेकिन यह गंभीर हो सकता है अगर यह बहुत बढ़ जाता है या अनुपचारित छोड़ दिया जाता है।

गर्भावस्था में एनीमिया के कारण बच्चा समय से पहले जन्म ले सकता है और जन्म के समय कम वजन का हो सकता है और यहां तक की बच्चे की जान का खतरा भी हो सकता है।

विभिन्न प्रकार के एनीमिया के बारे में अधिक समझना, सामान्य लक्षण और उपचार के विकल्प आपको एनीमिया के चेतावनी संकेतों को पहचानने में मदद करेंगे ताकि आप जटिलताओं से बच सकें।

गर्भावस्था के दौरान एनीमिया किस कारण से होता है? - What causes anemia during pregnancy?

गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं में हल्के एनीमिया होना आम है। लेकिन यह एक गंभीर समस्या बन सकती है जिसे उपचार की आवश्यकता होती है। जब आपके शरीर में ऑक्सीजन को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है, तो यह आपके अंगों और शारीरिक कार्यों पर प्रभाव डालता है।

400 से अधिक प्रकार के एनीमिया हैं। कई अलग-अलग कारण भी हैं, लेकिन यह अक्सर लाल रक्त कोशिका के कम उत्पादन और अस्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के कारण होता है।

आयरन की कमी के कारण होने वाला एनीमिया - Iron-deficiency anemia

संयुक्त राज्य अमेरिका में, आयरन के भंडार की कमी गर्भावस्था से पहले और गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी का कारण बनता है जो फिर एनीमिया का रूप ले लेता है। सभी गर्भवती महिलाओं में से 15 से 25 प्रतिशत महिलाओं को इस स्थिति का अनुभव होता है।

इस प्रकार के एनीमिया में, रक्त उत्पाद के सामान्य स्तर से कम होता है जिसे हम हिमोग्लोबिन भी कहते हैं, जब पर्याप्त लोहा उपलब्ध नहीं होता है।

गर्भावस्था के दौरान, आपका शरीर आपके बढ़ते बच्चे के लिए सही पोषण प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत करता है। रक्त की मात्रा 30 से 50 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। रक्त उत्पादों में यह वृद्धि महत्वपूर्ण ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के अधिक परिवहन के लिए महत्वपूर्ण है।

Folate-deficiency anemia

गर्भावस्था के दौरान फोलेट-कमी एनीमिया एक अन्य सामान्य प्रकार का एनीमिया है। गर्भावस्था में महिलाओं को फोलेट के उच्च स्तर की आवश्यकता होती है। फोलिक एसिड युक्त भोजन खाना की सिफारिश की जाती है इससे पहले कि एक महिला गर्भवती होने की कोशिश करती है। फोलिक एसिड गर्भावस्था के दौरान न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने में मदद करता है।

विटामिन बी -12 की कमी - Vitamin B-12 deficiency

विटामिन बी -12 का उपयोग शरीर द्वारा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी किया जाता है। कुछ महिलाओं को बी -12 को संसाधित करने में कठिनाई हो सकती है, जिससे कमी हो सकती है। फोलेट की कमी और विटामिन बी -12 की कमी अक्सर एक साथ पाई जा सकती है। डॉक्टर को यह निर्धारित करने के लिए प्रयोगशाला मूल्यों को देखने की आवश्यकता होगी कि आपको किस प्रकार का एनीमिया है।

गर्भावस्था के दौरान सामान्य प्रकार के एनीमिया को रोकने के तरीके

ज्यादातर मामलों में, गर्भावस्था के दौरान एनीमिया को रोका जा सकता है। यहां यह सुनिश्चित करने के तीन तरीके हैं कि आपको अपने लाल रक्त कोशिका के स्तर को सही रखने के लिए सारे आवश्यक विटामिन और खनिज मिलते रहे।

1. प्रसवपूर्व विटामिन - Prenatal vitamins


Prenatal vitamins में आमतौर पर आयरन और फोलिक एसिड होता है। दिन में एक बार प्रसव पूर्व विटामिन लेना लाल रक्त कोशिका के उत्पादन के लिए essential विटामिन और खनिज प्राप्त करने का एक आसान तरीका है।

2. आयरन की खुराक - Iron supplements


अगर आपके रक्त परीक्षण में आयरन की मात्रा कम मिलती है, तो आपका डॉक्टर आपके दैनिक प्रसवपूर्व विटामिन के अलावा एक अलग आयरन के पूरक(supplement) की सिफारिश कर सकता है। गर्भवती महिलाओं को रोजाना लगभग 27 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है। लेकिन खपत आयरन या आयरन के पूरक के आधार पर, खुराक अलग-अलग होगी। आपको कितना चाहिए, इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

आयरन सप्लीमेंट लेते समय आपको कैल्शियम में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से भी बचना चाहिए। कॉफी / चाय और अंडे की जर्दी जैसे खाद्य और पेय आपके शरीर को ठीक से आयरन को अवशोषित करने से रोक सकते हैं।

एंटासिड(Antacids) उचित आयरन के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं। एंटासिड लेने के दो घंटे पहले या चार घंटे बाद आयरन लेना सुनिश्चित करें।

3. उचित पोषण - Proper nutrition


ज्यादातर महिलाएं सही खाद्य पदार्थ खाने से गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड प्राप्त कर सकती हैं। आवश्यक खनिजों के अच्छे स्रोतों में शामिल हैं:
  1. फलियां
  2. हरे पत्ते वाली सब्जियां
  3. Dry Fruits जैसे बदाम, अखरोट
  4. केले और खरबूजे जैसे फल
अगर आप शाकाहारी हैं तो विटामिन सी को पूरा करने के लिए टमाटर और संतरे का रस पी सकते हैं।
कभी-कभी, आयरन की दवाई रक्त में आयरन को बढ़ाने के लिए पर्याप्त नहीं है। ऐसी इसी में, आपका
चिकित्सक अन्य उपचारों के बारे में आपसे बात कर सकता है।

सबसे खराब मामलों में, रक्त आधान करना पड़ सकता है।

एनीमिया के जोखिम कारक - Risk factors for anemia

आपको गर्भावस्था के दौरान एनीमिया होने का अधिक खतरा  है अगर :
  1. आपके पेट में 2 बच्चे हैं।
  2. आप कम समय में ज्यादा बार गर्भवती होते हैं।
  3. आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ नहीं खा रहे हैं। 
  4. गर्भवती होने से पहले भारी मासिक धर्म
  5. सुबह बीमारी(morning sickness) के परिणामस्वरूप नियमित रूप से उल्टी होना।

एनीमिया के लक्षण क्या हैं?

एनीमिया के हल्के मामलों में कोई लक्षण नहीं हो सकते हैं, मध्यम से गंभीर स्थिति मैं निम्नलिखित लक्षणों हो सकते हैं।
  1. अत्यधिक थकान या कमजोरी महसूस करना
  2. पीली त्वचा 
  3. सांस की तकलीफ, सामान्य दिल की धड़कन, या सीने में दर्द का अनुभव करना
  4. चक्कर आना
  5. हाथ और पैर ठंडे हो जाना
  6. मिट्टी खाने का मन करना
अगर आपको गर्भावस्था के दौरान एनीमिया है तो आपको इनमें से कुछ लक्षण दिखाई देंगे या फिर ऐसा भी हो सकता है कि आपको कोई भी लक्षण दिखाई ना दे। सौभाग्य से, एक छोटे से रक्त परीक्षण से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपको एनीमिया है या नहीं।

अगर आपको यहां सूचीबद्ध लक्षणों में से कुछ के बारे में चिंता हैं या कुछ गलत लगता है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

अगला कदम

यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो पर्याप्त मात्रा में आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी -12 के महत्व से अवगत रहें। यदि आप एनीमिया के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो पौष्टिक आहार लें, और अपने डॉक्टर से बात करें।


कभी भी खुद अपने आप को निदान करने का प्रयास न करें।  ज्यादा दवाइयां लेने पर आपको जान का खतरा भी हो सकता है। जब तक आपका डॉक्टर आपको नहीं बताता तब तक आपको आयरन की खुराक नहीं लेनी चाहिए। पहले यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आपको आयरन की कमी है या नहीं। अगर आपको आयरन की कमी है तो सिर्फ एक डॉक्टर ही आपको सही दवाइयां बता सकता है।

Comments

Popular Posts