Splenectomy in हिन्दी


अवलोकन - Overview

स्प्लेनेक्टोमी(Splenectomy) आपकी spleen(spleen) को हटाने के लिए एक शल्य(surgical) प्रक्रिया है। spleen एक अंग है जो आपके पेट के ऊपरी बाईं ओर आपके छाती के हड्डियों के ढांचे के नीचे होता है। यह आपके रक्त से पुराने या क्षतिग्रस्त रक्त कोशिकाओं के रूप में संक्रमण से लड़ने और अनावश्यक सामग्री को साफ करने में मदद करता है।



स्प्लेनेक्टोमी का सबसे आम कारण एक टूटी हुई Spleen का इलाज करना है, जो अक्सर पेट की चोट के कारण होता है। स्प्लेनेक्टोमी का उपयोग अन्य स्थितियों के उपचार के लिए किया जा सकता है, जिसमें एक असामान्य आकार  बढ़ा spleen भी शामिल है जो उठने बैठने और शारीरिक काम करने में असुविधा पैदा कर रही है। असामान्य तरीके से आकार में बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे रक्त विकार, कुछ प्रकार के कैंसर, संक्रमण और बिना कैंसर वाला अल्सर या ट्यूमर(tumors)।

स्प्लेनेक्टॉमी को आमतौर पर एक छोटे वीडियो कैमरा और विशेष सर्जिकल(surgical) उपकरण (लैप्रोस्कोपिक स्प्लेनेक्टॉमी)(laparoscopic splenectomy) का उपयोग करके किया जाता है। इस प्रकार की सर्जरी के साथ, आप उसी दिन अस्पताल छोड़ सकते हैं और दो सप्ताह में पूरी तरह से ठीक हो सकते हैं।

यह क्यों किया जाता है ? - Why it's done

स्प्लेनेक्टोमी का उपयोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों और स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। यदि आपको निम्न में से कोई भी है, तो आपका डॉक्टर स्प्लेनेक्टोमी की सिफारिश कर सकता है:

Ruptured spleen

यदि आपके पेट में गंभीर चोट के कारण या असामान्य रूप से आकार बढ़ने के कारण(स्प्लेनोमेगाली) के कारण Spleen फट जाती है, तो परिणाम जीवन का खतरा और आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है।

असामान्य रूप से आकार बढ़ा हुआ spleen - Enlarged spleen

स्प्लेनेक्टोमी एक बढ़े हुए spleen के लक्षणों को कम करने के लिए किया जा सकता है, जिसमें दर्द और परिपूर्णता की भावना शामिल है।

रक्त विकार - Blood disorder

स्प्लेनेक्टोमी के साथ इलाज किए जाने वाले रक्त विकारों में idiopathic thrombocytopenic purpura, polycythemia vera and thalassemia शामिल हैं। लेकिन स्प्लेनेक्टोमी आमतौर पर केवल तब ही किया जाता है जब अन्य उपचार इन विकारों के लक्षणों को कम करने में विफल रहे हैं।

Cancer

कैंसर और नीचे दी गई बीमारियों को स्प्लेनेक्टोमी से ठीक किया जा सकता है।
  1. Chronic lymphocytic leukemia
  2. Hodgkin's lymphoma
  3. Non-Hodgkin's lymphoma
  4. Hairy cell leukemia

संक्रमण - Infection

गंभीर संक्रमण या spleen मैं और उसके आसपास पस और सूजन हो जाती है तो spleen हटाने की आवश्यकता हो सकती है अगर वह दूसरे इलाजो से ठीक नहीं होता है तो।

Cyst or Tumor

spleen के अंदर बिना कैंसर वाला अल्सर या ट्यूमर को स्प्लेनेक्टोमी की आवश्यकता हो सकती है यदि वे बड़े हो जाते हैं या पूरी तरह से निकालना मुश्किल हो।
आपका डॉक्टर किसी स्थिति या बीमारी का निदान करने में मदद करने के लिए आपकी spleen को हटा सकता है, खासकर जब आपका spleen असामान्य रूप से आकार में बड़ा हो या फिर spleen के बड़े होने का कारण ना पता हो।



जोखिम - Risks

स्प्लेनेक्टोमी आमतौर पर एक सुरक्षित प्रक्रिया है। लेकिन जैसे किसी भी अन्य सर्जरी में होता है, स्प्लेनेक्टोमी मैं संभाविक जटिलताएं और जोखिम हो सकते हैं। जैसे कि :
  1. रक्तस्राव
  2. खून का रुकना
  3. संक्रमण
  4. आपके पेट, अग्न्याशय और बृहदान्त्र सहित आसपास के अंगों में चोट भी लग सकती है।

लंबे समय या आने वाले समय में  संक्रमण का जोखिम - Long-term risk of infection

spleen हटाने के बाद, आपको गंभीर या जानलेवा संक्रमण होने की संभावना होती है। आपका डॉक्टर सुझाव दे सकता है कि आप निमोनिया, influenza, Haemophilus influenzae type b (Hib) and meningococci के खिलाफ टीकाकरण करवाते रहे। वह यह भी सिफारिश कर सकता है कि आप निवारक एंटीबायोटिक्स लेते रहे, खासकर यदि आपको अन्य बीमारियां है जो आपके गंभीर संक्रमण के जोखिम को बढ़ाती हैं।

आप कैसे तैयारी करनी चाहिए - How you prepare

भोजन और दवाएं - Food and medications

प्रक्रिया से पहले, आपको कुछ दवाओं और पूरक(supplements) लेने रुकना पड़ सकता है। आपको कुछ समय के लिए खाने या पीने भी छोड़ना पड़ सकता है। आपका डॉक्टर आपको तैयार करने में मदद करने के लिए विशिष्ट निर्देश देगा।

अन्य सावधानियां - Other precautions

यदि आपके पास सर्जरी से पहले समय है, आपको रक्त आधान प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। ताकि spleen को निकालने के बाद आपके शरीर में रक्त की कमी ना हो इसलिए अपने प्रकार के रक्त के बारे में पहले से ही पता कर ले कि यह उपलब्ध होगा या नहीं।
आपका डॉक्टर यह भी सुझाव दे सकता है कि आप न्यूमोकोकल वैक्सीन लगवा ले और संभवतः आपके spleen हटाए जाने के बाद संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए अन्य टीके भी लगाने पड़ सकते हैं।

आप क्या उम्मीद कर सकते हैं - What you can expect

प्रक्रिया से पहले - Before the procedure

आपकी सर्जरी से ठीक पहले, आपको एक सामान्य संवेदनाहारी(anesthetic) दी जाएगी। एनेस्थेसियोलॉजिस्ट(anesthesiologist) या एनेस्थेटिस्ट(anesthetist) आपको एक एनेस्थेटिक दवा देता है जैसे कि गैस - एक मास्क के माध्यम से साँस के साथ अंदर लेने के लिए - या तरल के रूप में एक नस में इंजेक्ट किया जाता है। सर्जिकल टीम पूरी प्रक्रिया के दौरान आपके हृदय की दर, रक्तचाप और रक्त ऑक्सीजन की निगरानी करती है। आपके सीने पर दिल की निगरानी के निशान और हाथ पर ब्लड प्रेशर कफ(cuff) होगा।

प्रक्रिया के दौरान - During the procedure

आपके बेहोश होने के बाद, आपका सर्जन या तो न्यूनतम इनवेसिव (invasive) (लैप्रोस्कोपिक) (laparoscopic) या ओपन (पारंपरिक)((traditional)) प्रक्रिया का उपयोग करके सर्जरी शुरू करता है। अक्सर इस्तेमाल की जाने वाली विधि Spleen के आकार पर निर्भर करती है। Spleen जितना बड़ा होगा, उतनी ही संभावना होगी कि आपका सर्जन ओपन स्प्लेनेक्टोमी(open splenectomy) करना चाहेगा।



Laparoscopic splenectomy

लैप्रोस्कोपिक स्प्लेनेक्टोमी के दौरान, सर्जन आपके पेट में चार छोटे चीरे लगाएगा। वह तब चीरों में से एक के माध्यम से आपके पेट में एक छोटे वीडियो कैमरा के साथ एक ट्यूब सम्मिलित करता है। आपका सर्जन वीडियो छवियों को एक मॉनिटर पर देखता है और विशेष सर्जिकल उपकरणों के साथ spleen को हटाता है जो अन्य तीन चीरों में लगाए जाते हैं। फिर वह चीरों को बंद कर देता है।
लैप्रोस्कोपिक स्प्लेनेक्टोमी सभी के लिए उपयुक्त नहीं है। एक फटी हुई spleen को आमतौर पर खुले स्प्लेनेक्टोमी(open splenectomy) की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में सर्जन लैप्रोस्कोपिक दृष्टिकोण से शुरू होता है लेकिन कुछ जटिलताओं और ऊतकों के कारण बड़ा चीरा लगाना आवश्यक हो सकता है।

Open splenectomy

खुले स्प्लेनेक्टोमी के दौरान, सर्जन आपके पेट के बीच में चीरा लगाता है और आपकी spleen को देखने के लिए बाकी अंगों को एक तरफ कर देता है और फिर spleen  को निकाल देता है और चीरा बंद कर देता।

प्रक्रिया के बाद - After the procedure

अस्पताल मे - In the hospital

सर्जरी के बाद, आपको एक रिकवरी रूम(recovery room) में ले जाया जाएगा। यदि आपकी लेप्रोस्कोपिक सर्जरी हुई थी, तो आप उसी दिन या उसके अगले दिन घर जा सकेंगे। यदि आपकी खुली सर्जरी हुई थी, तो आप दो से छह दिनों के बाद घर जाने में सक्षम हो सकते हैं।

घर जाने के बाद - After you go home

अपने चिकित्सक से बात करें कि आपकी दैनिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए कितनी दिनों तक इंतजार करना चाहिए। यदि आपकी लैप्रोस्कोपिक सर्जरी हुई थी, तो दो सप्ताह हो सकते हैं और अगर ओपन सर्जरी हुई थी तो 6 हफ्ते हो सकते हैं।

परिणाम - Results

यदि आपके स्प्लेनेक्टोमी का कारण फटी हुई spleen था, तो आगे का उपचार आमतौर पर आवश्यक नहीं होता है। लेकिन यदि आप की सर्जरी विकार के इलाज के लिए की गई थी, तो अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

Spleen के बिना जीवन - Life without a spleen



स्प्लेनेक्टोमी के बाद, आपके शरीर के अन्य अंग आपके spleen द्वारा पहले किए गए अधिकांश कार्यों को संभालते हैं। आप spleen के बिना रोजमर्रा के काम कर सकते हैं, लेकिन आपको बीमार होने या गंभीर संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। सर्जरी के तुरंत बाद यह जोखिम सबसे अधिक है। बिना Spleen के लोगों को बीमारी या चोट से उबरने में मुश्किल भी हो सकती है।
संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए, आपका डॉक्टर निमोनिया, इन्फ्लूएंजा, हेमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (HIV) और मेनिंगोकोसी के खिलाफ टीके की सिफारिश कर सकता है। कुछ मामलों में, वह निवारक एंटीबायोटिक दवाओं की सिफारिश कर सकता है, विशेष रूप से 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में और जिन्हें अन्य बीमारियां हैं जो गंभीर संक्रमण के जोखिम को पढ़ाती है।
स्प्लेनेक्टोमी के बाद, इन संक्रमण के पहले संकेत पर अपने चिकित्सक को सूचित करें, जैसे:
  1. 100.4 F (38 C) या उससे अधिक बुखार। 
  2. शरीर पर लालिमा या धब्बे।
  3. गले में खराश।
  4. ठंड लगना जिसके कारण आपको कंपकंपी होती हो।
  5. अगर जुखाम लंबे समय तक रहे। 
सुनिश्चित करें कि आपकी देखभाल करने वाला कोई भी व्यक्ति जानता है कि स्प्लेनेक्टोमी हुई है। चिकित्सा चेतावनी कंगन या कड़ा पहनने पर विचार करें जो इंगित करता है कि आपके पास spleen नहीं है।

Also Read. Spleen-in-Hindi

Source / References
  1. Hoffman R, et al. The spleen and its disorders. In: Hematology: Basic Principles and Practice. 7th ed. Philadelphia, Pa.: Elsevier; 2018. https://www.clinicalkey.com. Accessed June 11, 2018.
  2. Barbara Woodward Lips Patient Education Center. Splenectomy: Spleen removal. Rochester, Minn.: Mayo Foundation for Medical Education and Research; 2014.
  3. Spleen problems and spleen removal. National Health Service. https://www.nhs.uk/conditions/spleen-problems-and-spleen-removal/. Accessed June 11, 2018.
  4. Schrier SL. Approach to the adult with splenomegaly and other splenic disorders. https://www.uptodate.com/contents/search. Accessed June 11, 2018.
  5. Family Doctor.org: "Splenectomy."
  6. American Pediatric Surgical Association: "Spleen Problems."
  7. MedlinePlus: "Splenectomy."
  8. Society of American Gastrointestinal Endoscopic Surgeons (SAGES): "Patient Information for Laparoscopic Spleen Removal (Splenectomy) from SAGES."
  9. National Library of Medicine: "Spleen diseases." 
  10. Family Doctor.org: "Idiopathic Thrombocytopenic Purpura."
  11. National Institutes of Health.
  12. Bhimji, S. (2011, January 24). Spleen removal. National Library of Medicine - National Institutes of Health. Retrieved July 2, 2012, from
    nlm.nih.gov/medlineplus/ency/article/002944.htm
  13. Enlarged spleen (splenomegaly): Causes. (2010, November 11). Mayo ClinicRetrieved July 9, 2012, from
    mayoclinic.com/health/enlarged-spleen/DS00871/DSECTION=causes
  14. Jacob, H. S. (2008, June). Enlarged spleen. Merck Manual Home Edition. Retrieved July 9, 2012, from
    merckmanuals.com/home/blood_disorders/spleen_disorders/enlarged_spleen.html
  15. Removal of spleen. (n.d.). The University Hospital: University of Medicine & Dentistry of New Jersey. Retrieved July 2, 2012, from http://www.theuniversityhospital.com/cdtv/html/videosurgeryprocedures/spleen.htm
  16. Splenectomy. (2010, May 21). Mayo Clinic. Retrieved July 2, 2012, from
    mayoclinic.com/health/splenectomy/MY01271
  17. Infectious Disease Issues in the Care of the Post-Splenectomy Patient. University of California San Francisco. Retrieved September 1, 2012 from
    clinicalpharmacy.ucsf.edu/idmp/ucsf_specific/postsplenectomy.htm

© 2020 एनीमिया, LLC. All rights reserved.

Comments

Popular Posts