क्या एनीमिया आपको मार सकता है: Yes It Can, and Here's What You Need to Know

एनीमिया क्या है?

एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं। एनीमिया अस्थायी या दीर्घकालिक (क्रोनिक) हो सकता है। कई मामलों में, यह हल्का है, लेकिन एनीमिया गंभीर और जानलेवा भी हो सकता है।

एनीमिया हो सकता है क्योंकि:
  1. आपका शरीर पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं को नहीं बनाता है।
  2. रक्तस्राव के कारण आप लाल रक्त कोशिकाओं को अधिक तेज़ी से खो सकते हैं, क्योंकि उन्हें प्रतिस्थापित किया जा सकता है।
  3. आपका शरीर लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देता है।

आप एनीमिया से क्यों मर सकते हैं

लाल रक्त कोशिकाएं आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाती हैं। जब आपके पास पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं, तो आपके अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है और यह ठीक से काम नहीं कर सकता है। इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

एनीमिया के प्रकार जो संभावित रूप से जानलेवा हो सकते हैं उनमें शामिल हैं:

अप्लास्टिक एनीमिया

अप्लास्टिक एनीमिया तब होता है जब आपकी अस्थि मज्जा क्षतिग्रस्त हो जाती है, और आपका शरीर इसलिए नई रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करना बंद कर देता है। यह अचानक हो सकता है या समय के साथ खराब हो सकता है।

अप्लास्टिक एनीमिया के सामान्य कारणों में शामिल हैं
  1. कैंसर का उपचार
  2. विषाक्त रसायनों के संपर्क में
  3. गर्भावस्था
  4. ऑटोइम्यून विकार
  5. विषाणु संक्रमण
इसका कोई ज्ञात कारण भी नहीं हो सकता है, जिसे इडियोपैथिक अप्लास्टिक एनीमिया कहा जाता है।

पैरोक्सिस्मल नोक्टेर्नल हेमोग्लोबिनुरिया

Paroxysmal nocturnal hemoglobinuria एक दुर्लभ, जानलेवा बीमारी है। यह रक्त के थक्कों का कारण बनता है, रक्त कोशिकाओं को नष्ट करता है, और अस्थि मज्जा समारोह को बाधित करता है। यह एक आनुवांशिक स्थिति है, आमतौर पर उन लोगों में निदान किया जाता है जो अपने 30 या 40 के दशक में हैं।

Paroxysmal nocturnal hemoglobinuria, अप्लास्टिक एनीमिया से संबंधित है। यह अक्सर अप्लास्टिक एनीमिया के रूप में शुरू होता है या स्थिति के लिए उपचार के बाद उठता है।

मायलोयड्सप्लास्टिक सिंड्रोम

मायलोइड्सप्लास्टिक सिंड्रोम ऐसी स्थितियों का एक समूह है जो आपके अस्थि मज्जा में रक्त बनाने वाली कोशिकाओं के असामान्य होने का कारण बनते हैं। आपकी अस्थि मज्जा तब पर्याप्त कोशिकाएँ नहीं बनाती है, और जो कोशिकाएँ बनाती हैं वे आम तौर पर ख़राब होती हैं। ये कोशिकाएं पहले मर जाती हैं और आपके प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा नष्ट होने की अधिक संभावना है।

मायलोइड्सप्लास्टिक सिंड्रोम को एक प्रकार का कैंसर माना जाता है। वे तीव्र मायलोइड ल्यूकेमिया में बदल सकते हैं, एक प्रकार का रक्त कैंसर।

हीमोलिटिक एनीमिया

हेमोलिटिक एनीमिया तब होता है जब आपके शरीर से लाल रक्त कोशिकाएं तेजी से नष्ट हो जाती हैं। यह अस्थायी या पुरानी हो सकती है।

हेमोलिटिक एनीमिया भी विरासत में मिला हो सकता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके जीन के माध्यम से पारित हो गया है, या अधिग्रहण किया गया है।

अधिग्रहित हेमोलिटिक एनीमिया के संभावित कारणों में शामिल हैं:
  1. संक्रमण
  2. कुछ दवाएं, जैसे कि पेनिसिलिन
  3. रक्त कैंसर
  4. ऑटोइम्यून विकार
  5. एक अति सक्रिय प्लीहा
  6. कुछ ट्यूमर
  7. रक्त आधान के लिए गंभीर प्रतिक्रिया

सिकल सेल रोग

सिकल सेल रोग एक प्रकार का एनीमिया है। यह आपकी लाल रक्त कोशिकाओं को विकृत करने का कारण बनता है - वे सिकल के आकार का, कठोर और चिपचिपा हो जाता है। यह उन्हें छोटी रक्त वाहिकाओं में फंसने का कारण बनता है, जो आपके पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को अवरुद्ध करता है, ऑक्सीजन के ऊतक से वंचित करता है। अफ्रीकी मूल के लोगों में यह अधिक सामान्य है।

सिकल सेल रोग बहुत दर्दनाक एपिसोड, सूजन और लगातार संक्रमण का कारण बनता है।

गंभीर थैलेसीमिया

थैलेसीमिया एक विरासत में मिली स्थिति है जिसमें आपका शरीर पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं बनाता है। यह एक प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पर्याप्त हीमोग्लोबिन के बिना, आपकी लाल रक्त कोशिकाएं ठीक से काम नहीं करती हैं और स्वस्थ कोशिकाओं की तुलना में जल्दी मर जाती हैं।

थैलेसीमिया हल्का या गंभीर हो सकता है। यह गंभीर हो जाता है यदि आप जीन की दो प्रतियां विरासत में लेते हैं जो इसका कारण बनती हैं।

मलेरिया एनीमिया

मलेरिया एनीमिया गंभीर मलेरिया का एक मुख्य लक्षण है। कई कारक इसके विकास में योगदान करते हैं,

जिनमें शामिल हैं:
  1. पोषक तत्वों की कमी
  2. अस्थि मज्जा समस्याओं
  3. मलेरिया परजीवी लाल रक्त कोशिकाओं में प्रवेश करता है

फैंकोनी एनीमिया

फैनकोनी एनीमिया (एफए) एक आनुवंशिक स्थिति है जो अस्थि मज्जा को बाधित करती है और आपको सभी प्रकार की रक्त कोशिकाओं की सामान्य मात्रा से कम होती है।

यह अक्सर शारीरिक असामान्यताएं भी पैदा करता है, जैसे कि विकृत अंगूठे या प्रकोष्ठ, कंकाल की असामान्यताएं, एक विकृत या गायब गुर्दे, जठरांत्र संबंधी असामान्यताएं, बांझपन और दृष्टि और सुनने की समस्याएं।

फैंकोनी एनीमिया ल्यूकेमिया के साथ-साथ सिर, गर्दन, त्वचा, प्रजनन और जठरांत्र संबंधी कैंसर के खतरे को भी बढ़ा सकता है।

एनीमिया के लक्षण क्या हैं?

एनीमिया के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:
  1. थकान
  2. ठंडे हाथ और पैर
  3. सिर चकराना
  4. सरदर्द
  5. चक्कर
  6. अनियमित दिल की धड़कन
  7. छाती में दर्द
  8. पीला या पीली त्वचा
  9. साँसों की कमी
  10. दुर्बलता
  11. आपके कानों में आवाज या तेज़
आपके पास एनीमिया अंतर्निहित स्थिति के लिए विशिष्ट लक्षण भी हो सकते हैं।

एनीमिया के जानलेवा होने का क्या कारण है ?

एनीमिया तब होता है जब आपका शरीर पर्याप्त रक्त कोशिकाएं नहीं बनाता है, आपका शरीर आपकी लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देता है, या जो लाल रक्त कोशिकाएं बनाती हैं, वे विकृत हो जाती हैं।

इन स्थितियों के विभिन्न कारणों में शामिल हैं:

जेनेटिक्स

ये ऐसी स्थितियां हैं जो एनीमिया का कारण बनती हैं और विरासत में मिली हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपके जीन के माध्यम से एक या दोनों माता-पिता के माध्यम से पारित हो जाती हैं।
  1. लाल खून की कोशिका
  2. थैलेसीमिया
  3. कुछ हेमोलिटिक एनीमिया
  4. फैंकोनी एनीमिया
  5. पैरॉक्सिस्मल नोक्टेर्नल हेमोग्लोबिनुरिया

खून बहना

गंभीर रक्तस्राव अचानक, अल्पकालिक एनीमिया का कारण बन सकता है। उदाहरण के लिए, यह एक दर्दनाक चोट के बाद हो सकता है जहां आप बहुत अधिक रक्त खो देते हैं।

कैंसर

रक्त, लसीका प्रणाली और अस्थि मज्जा के कैंसर एनीमिया का कारण बन सकते हैं। उदाहरणों में शामिल:
  1. अप्लास्टिक एनीमिया
  2. कुछ हेमोलिटिक एनीमिया
  3. माइलोडिसप्लास्टिक सिंड्रोम

रोग

मलेरिया सहित एक्वायर्ड बीमारियों के कारण एनीमिया हो सकता है। अन्य संक्रमणों से अप्लास्टिक एनीमिया या हेमोलाइटिक एनीमिया हो सकता है। ऑटोइम्यून रोग भी एनीमिया का एक संभावित कारण है, क्योंकि वे आपके शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं पर हमला करने का कारण बन सकते हैं।

एनीमिया का निदान कैसे किया जाता है?

सबसे पहले, आपका डॉक्टर आपके परिवार और चिकित्सा के इतिहास को ले जाएगा। फिर वे एनीमिया के लक्षणों को देखने के लिए एक शारीरिक परीक्षा करेंगे। उसके बाद, आपका डॉक्टर कई परीक्षणों के लिए रक्त खींचेगा। सबसे आम हैं:
  1. लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या और आपके रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा की गणना करने के लिए पूर्ण रक्त गणना
  2. आपके लाल रक्त कोशिकाओं के आकार और आकार को देखने के लिए परीक्षण
एक बार जब आप एनीमिया का निदान कर लेते हैं, तो आपका डॉक्टर यह देखने के लिए अधिक परीक्षण कर सकता है कि क्या वे एनीमिया के अंतर्निहित कारण का पता लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे यह देखने के लिए अस्थि मज्जा परीक्षण कर सकते हैं कि आपका शरीर कितनी अच्छी तरह से लाल रक्त कोशिकाओं को बनाता है, आंतरिक रक्तस्राव की तलाश करता है, या ट्यूमर के लिए स्कैन करता है।

गंभीर एनीमिया के लिए उपचार क्या है?

गंभीर एनीमिया का इलाज करने से सिर्फ आहार और जीवनशैली में बदलाव होता है, हालांकि बहुत सारे लोहे के साथ स्वस्थ आहार खाने से आप स्वस्थ रह सकते हैं।

कभी-कभी, एनीमिया का इलाज करने के लिए अंतर्निहित कारण का इलाज करने की आवश्यकता होती है।

उदाहरणों में शामिल:
  1. मायलोयोड्सप्लास्टिक सिंड्रोम के लिए कीमोथेरेपी
  2. पेरोक्सिस्मल नोक्टेर्नल हेमोग्लोबिनुरिया के लिए एक्युलिज़ुमाब (सोलिरिस), जो आपके शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट करने से रोकता है
  3. कुछ प्रकार के अप्लास्टिक एनीमिया और हेमोलिटिक एनीमिया के लिए इम्यूनोसप्रेसेन्ट
सभी प्रकार के एनीमिया में, रक्त आधान आपके खोए हुए या दोषपूर्ण लाल रक्त कोशिकाओं को बदलने और लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि, यह आमतौर पर अंतर्निहित कारण को संबोधित नहीं करता है।

एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण, जिसे स्टेम सेल प्रत्यारोपण के रूप में भी जाना जाता है, एक विकल्प है यदि आप स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं को नहीं बना सकते हैं। इस प्रक्रिया में, आपके अस्थि मज्जा को दाता मज्जा से बदल दिया जाता है जो स्वस्थ कोशिकाएं बना सकता है।

यह कुछ प्रकार के एनीमिया के लिए एकमात्र इलाज है, जैसे कि पेरोक्सिस्मल नोटोर्नल हेमोग्लोबिनुरिया।

गंभीर एनीमिया वाले लोगों के लिए Outlook?

सामान्य रूप से एनीमिया संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रति 100,000 लोगों में 1.7 की मृत्यु का कारण बनता है। यह आमतौर पर इलाज योग्य है यदि जल्दी से पकड़ा जाता है, हालांकि कुछ प्रकार पुरानी हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें लगातार उपचार की आवश्यकता होती है।

गंभीर एनीमिया वाले लोगों का दृष्टिकोण कारण पर निर्भर करेगा:

  1. अप्लास्टिक एनीमिया। गंभीर अप्लास्टिक एनीमिया से पीड़ित 40 वर्ष से कम उम्र के लोगों का आमतौर पर बोन मैरो ट्रांसप्लांट किया जाता है। यह अप्लास्टिक एनीमिया को ठीक कर सकता है। 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोग, या जिनके लिए एक अच्छा अस्थि मज्जा मैच नहीं है, आमतौर पर दवाओं के साथ इलाज किया जाता है। ये लक्षणों को कम कर सकते हैं लेकिन इलाज नहीं कर सकते हैं। ड्रग थेरेपी के साथ इलाज किए गए 50 प्रतिशत तक रोगियों में उनकी अप्लास्टिक एनीमिया वापसी होती है, या एक और संबंधित रक्त विकार का विकास होता है।
  2. पैरोक्सिस्मल नोक्टेर्नल हेमोग्लोबिनुरिया। पीएनएच के निदान के बाद औसत उत्तरजीविता का समय 10 वर्ष है। हालांकि, नए उपचार इस स्थिति वाले लोगों को सामान्य जीवन प्रत्याशा में जीने में मदद कर सकते हैं।
  3. मायलोयड्सप्लास्टिक सिंड्रोम। उपचार के बिना, माइलोडायप्लास्टिक सिंड्रोम के लिए औसतन जीवित रहने का समय एक वर्ष से लेकर लगभग 12 वर्ष तक होता है, जो गुणसूत्र असामान्यताएं और लाल रक्त कोशिकाओं के स्तर जैसे कारकों पर निर्भर करता है। हालांकि, उपचार अक्सर सफल होता है, विशेष रूप से कुछ विशेष प्रकार की इस स्थिति के लिए।
  4. हेमोलिटिक एनीमिया। हेमोलिटिक एनीमिया के लिए दृष्टिकोण अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है। हेमोलिटिक एनीमिया स्वयं शायद ही कभी घातक है, खासकर अगर जल्दी और ठीक से इलाज किया जाता है, लेकिन अंतर्निहित स्थितियां हो सकती हैं।
  5. सिकल सेल रोग। सिकल सेल रोग जीवन प्रत्याशा को कम कर देता है, हालांकि इस स्थिति वाले लोग अब नए उपचारों के कारण अपने 50 और उससे आगे के जीवन में रह रहे हैं।
  6. गंभीर थैलेसीमिया। गंभीर थैलेसीमिया 30 साल की उम्र से पहले दिल की जटिलताओं के कारण मृत्यु का कारण बन सकता है। आपके रक्त से अतिरिक्त लोहे को हटाने के लिए नियमित रूप से रक्त संक्रमण और उपचार के साथ उपचार से रोग का निदान करने में मदद मिल सकती है।
  7. मलेरिया एनीमिया। यदि निदान और जल्दी से इलाज किया जाता है, तो मलेरिया आमतौर पर इलाज योग्य होता है। हालांकि, गंभीर मलेरिया, जो एनीमिया का कारण बनता है, एक चिकित्सा आपातकाल है। गंभीर मलेरिया के लिए मृत्यु दर व्यापक रूप से भिन्न होती है, जो उम्र, स्थान, अन्य वर्तमान स्थितियों और समग्र स्वास्थ्य जैसे कारकों के आधार पर 1.3 से 50 प्रतिशत से अधिक होती है।
  8. फैंकोनी एनीमिया। एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण गंभीर एफए को ठीक कर सकता है। हालांकि, आपको अभी भी स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा का खतरा बढ़ जाएगा। आपकी प्रोग्नोसिस आपकी विशिष्ट आनुवंशिक असामान्यता पर भी निर्भर करती है जो एफए के लिए नेतृत्व करती है।
Source:
  1. American Cancer Society medical and editorial content team. (2018). What are myelodysplastic syndromes?
    cancer.org/cancer/myelodysplastic-syndrome/about/what-is-mds.html
  2. American Cancer Society medical and editorial content team. (2018). Survival statistics for myelodysplastic syndromes?
    cancer.org/cancer/myelodysplastic-syndrome/detection-diagnosis-staging/survival.html
  3. Anemia. (n.d.).
    hematology.org/Patients/Anemia/
  4. Anemia. (n.d.).
    nhlbi.nih.gov/health-topics/anemia
  5. Anemia or iron deficiency. (2015).
    cdc.gov/nchs/fastats/anemia.htm
  6. Aplastic anemia. (2012).
    hopkinsmedicine.org/kimmel_cancer_center/types_cancer/aplastic_anemia.html
  7. Fanconi anemia. (2019).  
    ghr.nlm.nih.gov/condition/fanconi-anemia
  8. Hemolytic anemia. (n.d.).
    hopkinsmedicine.org/health/conditions-and-diseases/hemolytic-anemia
  9. Mayo Clinic Staff. (2017). Anemia.
    mayoclinic.org/diseases-conditions/anemia/symptoms-causes/syc-20351360
  10. Mayo Clinic Staff. (2018). Aplastic anemia.
    mayoclinic.org/diseases-conditions/aplastic-anemia/symptoms-causes
  11. Mayo Clinic Staff. (2018). Sickle cell anemia.
    mayoclinic.org/diseases-conditions/sickle-cell-anemia/symptoms-causes/syc-20355876
  12. Muncie HL, et al. (2009). Alpha and beta thalassemia.
    aafp.org/afp/2009/0815/p339.html
  13. Olliaro P. (2008). Mortality associated with severe Plasmodium falciparum malaria increases with age. DOI:
    10.1086/589288
  14. Paroxysmal nocturnal hemoglobinuria (PNH). (n.d.).
    hopkinsmedicine.org/kimmel_cancer_center/types_cancer/paroxysmal_nocturnal_hemoglobinuria_PNH.html
  15. Sickle cell disease outlook/prognosis. (n.d.).
    my.clevelandclinic.org/health/diseases/12100-sickle-cell-disease/outlook--prognosis
  16. Sumbele IU, et al. (2015). Malarial anaemia and anaemia severity in apparently healthy primary school children in urban and rural settings in the Mount Cameroon area: cross sectional survey. DOI:
    10.1371/journal.pone.0123549
  17. Thalassemia. (2019).
    cdc.gov/ncbddd/thalassemia/facts.html
  18. What is thalassemia. (2019).
    cdc.gov/ncbddd/thalassemia/facts.html

Comments

Popular Posts