Leukemia and Anemia: संबंध क्या है?

क्या कोई संबंध है? - Is there a connection?

यदि आपको ल्यूकेमिया है और अत्यधिक थकान, चक्कर आना, या पीली त्वचा जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको एनीमिया भी हो सकता है। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके पास लाल रक्त कोशिकाओं के असामान्य रूप से निम्न स्तर होते हैं। यहाँ ल्यूकेमिया और एनीमिया के बीच लिंक के बारे में अधिक बताया गया है।

अस्थि मज्जा(Bone marrow) एक स्पंजी(spongy) सामग्री है जो आपकी कुछ हड्डियों के बीच में पाई जाती है। इसमें स्टेम सेल होते हैं, जो रक्त कोशिकाओं में विकसित होते हैं। ल्यूकेमिया तब होता है कैंसर की रक्त कोशिकाएं आपके रक्त के मज्जा(blood marrow) में बनती हैं और स्वस्थ रक्त कोशिकाओं को बाहर निकालती हैं।

एनीमिया और ल्यूकेमिया के प्रकार - Types of anemia and leukemia

रक्त कोशिकाओं के प्रकार ल्यूकेमिया के प्रकार को निर्धारित करते हैं। कुछ प्रकार के ल्यूकेमिया तीव्र हैं और जल्दी से प्रगति करते हैं। अन्य पुराने हैं और धीरे-धीरे बढ़ते हैं।

एनीमिया के लोगों का सबसे सामान्य प्रकार का आयरन की कमी वाला एनीमिया है। शरीर में कम आयरन का स्तर इसका कारण बन सकता है। “अप्लास्टिक एनीमिया(Aplastic anemia)” एनीमिया का एक गंभीर रूप है जो खतरनाक चीजों के संपर्क में आने से होता है। जैसे :
  1. Drugs and रसायन 
  2. आयनीकरण विकिरण - ionizing radiation
  3. कुछ वायरस - some viruses
  4. ऑटोइम्यून विकार - autoimmune disorder
यह ल्यूकेमिया और कैंसर के उपचार से भी जुड़ा हो सकता है।

एनीमिया के लक्षण क्या हैं? - What are the symptoms of anemia?

एनीमिया इनमें से एक या अधिक लक्षण पैदा कर सकता है:
  1. थकान
  2. साँसों की कमी महसूस होना
  3. सिर चकराना
  4. फल की बेहोशी महसूस करना
  5. तेज या असामान्य दिल की धड़कन 
  6. पीली त्वचा
  7. बार बार बीमार होना 
  8.  त्वचा के नीचे आसानी से नस फटने के कारण खून आना
  9. नाक से खून आना 
  10. सिर दर्द 
  11. घाव जल्दी ना भरना और छोटे गांव में से भी ज्यादा खून आना या फिर चोट लगने पर खून का ना बंद होना 

एनीमिया के कारण क्या है? - What causes anemia?

आपके शरीर में कई कारणों से पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं हो सकती हैं। आपका शरीर इतनी लाल रक्त कोशिकाएं नहीं बना पा रहा है कि वह पुरानी लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर सके। जब आपको चोट लगती है या मासिक धर्म के कारण खून रहता है तो आप लाल रक्त कोशिकाओं को और अधिक तेज़ी से खो सकते हैं।

अगर आपको ल्यूकेमिया है, तो बीमारी और उसका इलाज दोनों ही आपको एनीमिया होने की संभावना को बढ़ा देते है।

कैंसर का इलाज - Cancer treatments

कीमोथेरेपी, विकिरण और कुछ दवाओं को डॉक्टर ल्यूकेमिया का इलाज करने के लिए उपयोग करते हैं, जो कि एप्लास्टिक एनीमिया का कारण हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ कैंसर उपचार अस्थि मज्जा को नए, स्वस्थ रक्त कोशिकाओं को बनाने से रोकते हैं। पहले सफेद रक्त कोशिकाओं का स्तर गिरता है, फिर प्लेटलेट का और अंतिम में लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर कम होता है।

कैंसर के उपचार के कारण एनीमिया उपचार समाप्त होने के बाद प्रतिवर्ती हो सकता है या कई हफ्तों तक रह सकता है।

Leukemia

खुद ल्यूकेमिया भी एनीमिया का कारण बन सकता है। ल्यूकेमिया रक्त कोशिकाओं के तेजी से बढ़ने के कारण, सामान्य लाल रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए बहुत कम जगह बची है। यदि आपकी लाल रक्त कोशिका बहुत कम गिरती है, तो एनीमिया हो सकता है।

कैंसर के उपचार में भूख में कमी, उल्टी का मन और उल्टी हो सकती है।  इसके कारण आपको एक पौष्टिक और आयरन युक्त आहार खाने में मुश्किल हो सकती है जिसके कारण आपको आयरन की कमी से होने वाला निमिया भी हो सकता है।



एनीमिया का निदान कैसे किया जाता है? - How is anemia diagnosed?

एनीमिया उपचार आपके लक्षणों की गंभीरता और आपके एनीमिया के कारण पर निर्भर करता है।

यदि कीमोथेरेपी आपके एनीमिया का कारण बन रही है, तो आपका डॉक्टर इंजेक्शन की जाने वाली दवाओं, जैसे कि एपोजेन या अरनेस्प, को लिख सकता है। ये दवाएं आपके अस्थि मज्जा को अधिक लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए कहती हैं। इन दवाइयों के कारण आपको  गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे खून का रुकना या जान का खतरा भी हो सकता है। इसलिए आपको इन दवाइयों का कम से कम यूज करना चाहिए सिर्फ इतना ही धमाल करें की आपकी लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर सामान्य हो जाए।

आपका डॉक्टर सलाह दे सकता है कि आप आयरन की कमी वाले एनीमिया के इलाज के लिए आयरन सप्लीमेंट लें।

यदि रक्त की कमी के कारण एनीमिया होता है, तो आपके डॉक्टर को कारण निर्धारित करने और इसका इलाज करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि अक्सर जठरांत्र संबंधी मार्ग(gastrointestinal tract) में रक्त की हानि होती है, आपका डॉक्टर आपके पेट और आंतों को देखने के लिए एक कोलोनोस्कोपी(colonoscopy) और एक एंडोस्कोपी(endoscopy) की सिफारिश कर सकता है।

Acute एनीमिया का इलाज करने के लिए कभी-कभी रक्त आधान आवश्यक होता है। लंबे समय में एनीमिया को नियंत्रित करने के लिए अकेला रक्त आधान पर्याप्त नहीं हो सकता है और भी अन्य आधारों की आवश्यकता  हो सकती है।

जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन(Johns Hopkins Medicine) के अनुसार, चिकित्सकों-वैज्ञानिकों ने साइक्लोफॉस्फ़ामाइड नामक एक कीमोथेरेपी दवा की खोज की है जो रक्त और अस्थि मज्जा बनाने वाली स्टेम कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना अप्लास्टिक एनीमिया का इलाज करने में मदद करती है। अप्लास्टिक एनीमिया के अन्य उपचारों में रक्त आधान, दवा उपचार और अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण शामिल हैं।

अब आप क्या कर सकते हैं - What you can do now

यदि आपको लगता है कि आपको एनीमिया है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। वे आपके लक्षणों की समीक्षा करेंगे और निदान करने के लिए आवश्यक परीक्षणों का आदेश देंगे। आत्म-निदान या आत्म-उपचार एनीमिया का प्रयास न करें, खासकर अगर आपको ल्यूकेमिया या किसी अन्य चिकित्सा स्थिति में है। उपचार के साथ, एनीमिया प्रबंधनीय या इलाज योग्य है। यदि आप इसके लिए इलाज नहीं कराते हैं तो यह गंभीर लक्षण पैदा कर सकता है।

यदि आपको एनीमिया है, तो आपके रक्त कोशिका में सुधार होने तक थकान और कमजोरी जैसे लक्षण हो सकते हैं। उपचार शुरू होने के बाद लक्षण अक्सर तेजी से सुधरते हैं। इस बीच, आप यह कार्य कर सकते हैं।
  1. अपने शरीर के संकेतों को सुनें, और जब आप थके हुए हों या ठीक महसूस नहीं कर रहे हों तो आराम करें।
  2. हर रोज पूरी नींद लें।
  3.  घर के कामों में और भोजन बनाने में घर के बाकी सदस्यों की सहायता में या फिर एक कामवाली को लगा ले।
  4. स्वस्थ, पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें।
  5. ऐसी गतिविधियों से बचें जो आपके रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ाती हैं।
यदि इलाज होने के साथ-साथ आप ठीक होने का अनुभव नहीं करते हैं या फिर आपको छाती में दर्द रहता है और आराम करते समय भी सांसे तेज चलती हैं तो अपने डॉक्टर से दोबारा संपर्क करें।

यदि आपको ल्यूकेमिया है और एनीमिया है, तो आपके डॉक्टर आपके लक्षणों को दूर करने के लिए आपके साथ काम करेंगे। कई उपचार विकल्प कैंसर के उपचार के दौरान एनीमिया के दुष्प्रभावों को कम कर सकते हैं। जितनी जल्दी आप अपना इलाज शुरू करवाएंगे  उतना ही आसानी से आप ठीक हो जाएंगे।


Source:

  1. Anemia. (2014, October)
    cancer.net/navigating-cancer-care/side-effects/anemia
  2. Anemia. (n.d.)
    hematology.org/Patients/Anemia/
  3. Anemia in patients who have cancer. (n.d.)
    upmc.com/patients-visitors/education/cancer/Pages/anemia-in-patients.aspx
  4. Aplastic anemia. (n.d.)
    hopkinsmedicine.org/kimmel_cancer_center/types_cancer/aplastic_anemia.html
  5. Chen, F., Shen, Y., Mao, Y., & Guo, H. (2008). Transformation of aplastic anemia to acute myeloid leukemia in a Chinese adult after 16 years. The Internet Journal of Hematology, 5(2)
    ispub.com/IJHE/5/2/4674
  6. Epoetin and darbepoetin treatment for adults with cancer. (2010, October 25)
    cancer.net/research-and-advocacy/asco-care-and-treatment-recommendations-patients/epoetin-and-darbepoetin-treatment-adults-cancer
  7. Leukemia. (n.d.)
    cancer.gov/types/leukemia
  8. Low blood counts. (n.d.)
    lls.org/treatment/managing-side-effects/low-blood-counts
  9. Mayo Clinic Staff. (2016, February 10). Anemia: Symptoms and causes
    mayoclinic.org/diseases-conditions/anemia/symptoms-causes/dxc-20183157
  10. Mayo Clinic Staff. (2014, March 18). Aplastic anemia: Symptoms
    mayoclinic.org/diseases-conditions/aplastic-anemia/basics/symptoms/con-20019296
  11. Mayo Clinic Staff. (2014, March 18). Aplastic anemia: Tests and diagnosis
    mayoclinic.org/diseases-conditions/aplastic-anemia/basics/tests-diagnosis/con-20019296
  12. Mayo Clinic Staff. (2014, March 18). Aplastic anemia: Treatments and drugs
    mayoclinic.org/diseases-conditions/aplastic-anemia/basics/treatment/con-20019296

Comments

Popular Posts