एनीमिया

एनीमिया क्या है? - What Is Anemia?



एनीमिया को “लाल रक्त कोशिकाओं की कम संख्या” के रूप में परिभाषित किया गया है। जब एक आम रक्त परीक्षण में हीमोग्लोबिन या हेमटोक्रिट की मात्रा कम आती है तो उसे हम एनीमिया कहते हैं। हीमोग्लोबिन आपके लाल रक्त कोशिकाओं में मुख्य प्रोटीन है। यह ऑक्सीजन ले जाता है, और इसे आपके पूरे शरीर में पहुँचाता है।यदि आपको एनीमिया है, तो आपका हीमोग्लोबिन का स्तर भी कम होगा। यदि यह कम है, तो आपके ऊतकों(tissues) या अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल सकती है। एनीमिया के लक्षण - जैसे कि थकान या दर्द - ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके अंगों को वह नहीं मिल रहा है जो उन्हें चाहिए, और वह उस तरह से काम नहीं कर पा रहे हैं जिस तरह से उन्हें काम करना चाहिए।

एनीमिया को हम हिंदी में रक्ताल्पता भी कहते हैं।

U.S  में एनीमिया रक्त की सबसे आम बीमारी है। इससे लगभग 6% आबादी ग्रसित है। महिलाओं, छोटे बच्चों और दीर्घकालिक बीमारियों(long-term diseases) वाले लोगों में एनीमिया होने की संभावना अधिक होती है।

याद रखने वाली महत्वपूर्ण बातें हैं:
  1. एनीमिया के कुछ रूप आपके जीन(genes) के माध्यम से आपके बच्चे में जन्म के साथ भी हो सकते हैं।
  2. गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्त की आपूर्ति की मांग के कारण और ऋतुस्रव(Periods) मैं रक्त की कमी के कारण महिलाओं में आयरन(Iron) की कमी से होने वाले एनीमिया का खतरा होता है।
  3. वृद्ध लोगों में एनीमिया का अधिक जोखिम होता है। क्योंकि बूढ़े लोगों में अक्सर गुर्दे की बीमारी या कोई अन्य बीमारी की संभावना होती है।
एनीमिया कई प्रकार के होते हैं। सभी के अलग-अलग कारण और उपचार हैं। गर्भावस्था के दौरान होने वाले हल्के एनीमिया जैसे कुछ रूप - एक बड़ी चिंता का विषय नहीं है। लेकिन कुछ प्रकार के एनीमिया गंभीर, जीवन भर रहने वाले या अधिक लक्षणात्मक हो सकते हैं।

एनीमिया के लक्षण - Anemia Symptoms


एनीमिया के लक्षण पहली बार में इतने हल्के हो सकते हैं कि आप उन्हें महसूस भी नहीं कर पाते।लेकिन अगर आपकी हालत खराब हो जाती है, तो आपको कुछ इस तरह के लक्षण दिखाई देंगे।
  1. चक्कर आना, प्रकाशहीनता, चक्कर आना,  या ऐसा महसूस होना कि आप मरने वाले हैं।
  2. तेज़ या असामान्य दिल की धड़कन।
  3. सिर दर्द।
  4. हड्डियों, छाती, पेट और जोड़ों में दर्द होना।
  5. 18 साल तक के बच्चों में विकास में समस्याएं आना।
  6. सांसों की कमी महसूस होना।
  7. सोचा पीली हो जाना।
  8. हाथ पैर ठंडे पढ़ना।
  9. थकान या कमजो।

एनीमिया के प्रकार और कारण - Anemia Types and Causes


400 से अधिक प्रकार के एनीमिया हैं, और यह सभी तीन समूहों में विभाजित हैं:

  1. एनीमिया: जो खून की कमी के कारण होता है।
  2. एनीमिया: जो घटी हुई या दोष-पूर्ण लाल रक्त कोशिका के उत्पादन के कारण होता है।
  3. एनीमिया: जो लाल रक्त कोशिकाओं के विनाश के कारण होता है।

तो चलिए अब इनके बारे में एक-एक करके बात करते हैं।

एनीमिया: जो खून की कमी के कारण होता है। - Anemia caused by blood loss


आप रक्तस्राव के कारण से लाल रक्त कोशिकाओं को खो सकते हैं। यह समय की लंबी अवधि में धीरे-धीरे हो सकता है, और क्या पता आप इसे महसूस भी ना कर पाए। कारणों में शामिल हो सकते हैं:

  1. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थिति जैसे अल्सर(ulcers), बवासीर, गैस्ट्रिटिस (पेट की सूजन), और कैंसर।
  2. एस्पिरिन या इबुप्रोफेन जैसे गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएँ (Non-steroidal anti-inflammatory drugs)(NSAIDs), जो अल्सर और गैस्ट्रिटिस(gastritis) का कारण बन सकती हैं।
  3. मासिक धर्म, खासकर अगर वहाँ बहुत अधिक खून बह रहा है।
  4. पोस्ट-आघात(Post-trauma) या सर्जरी के बाद भी।

एनीमिया: जो घटी हुई या दोष-पूर्ण लाल रक्त कोशिका के उत्पादन के कारण होता है। - Anemia Caused by Decreased or Faulty Red Blood Cell Production


इस प्रकार के एनीमिया मैं, आपका शरीर पर्याप्त रक्त कोशिकाओं का निर्माण नहीं कर सकता है, या वे उस तरह से काम नहीं कर सकते हैं जैसे उन्हें करना चाहिए। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपकी लाल रक्त कोशिकाओं में कुछ गड़बड़ है या क्योंकि आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के अच्छी तरह से काम करने के लिए पर्याप्त खनिज(minerals) और विटामिन(vitamins) नहीं हैं। एनीमिया के इन कारणों से जुड़ी स्थितियों में शामिल हैं:

  1. अस्थि मज्जा(Bone marrow) और स्टेम सेल की समस्याएं।
  2. आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया।
  3. Sickle cell anemia
  4. विटामिन की कमी से होने वाला एनीमिया, विशेष रूप से B12 या folate.

Bone marrow and Stem cell की समस्याएं।


Bone marrow and stem cell की समस्याएं आपके शरीर को पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने से रोक सकती हैं। Marrow में कुछ स्टेम सेल जो आपकी हड्डियों के केंद्र में हैं, लाल रक्त कोशिकाओं में विकसित होंगी। यदि पर्याप्त स्टेम सेल नहीं हैं, यदि यह सही काम नहीं करते हैं, या यदि यह अन्य कोशिकाओं जैसे कैंसर कोशिकाओं द्वारा बदल दिए जाते हैं, तो आपको एनीमिया हो सकता है। Bone marrow और स्टेम सेल के कमी के कारण होने वाले एनीमिया की  समस्याओं में शामिल हैं। :

  1. अप्लास्टिक एनीमिया(Aplastic anemia) तब होता है जब आपके पास पर्याप्त स्टेम कोशिकाएं नहीं होती हैं या बिल्कुल भी नहीं होता है। आपके जीन के कारण या आपके Bone marrow को दवाओं, विकिरण, कीमोथेरेपी या संक्रमण से घायल होने के कारण आपको एनीमिया हो सकता है। कभी-कभी, अप्लास्टिक एनीमिया का कोई स्पष्ट कारण नहीं होता है।
  2. Lead poisoning. Lead आपके Bone marrow के लिए विषाक्त है, जिससे आपको कम लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं। Lead विषाक्तता तब हो सकती है जब वयस्क काम पर lead के संपर्क में आते हैं, उदाहरण के लिए, या यदि बच्चा lead paint के चिप्स  खा लेता हैं। यदि आपका भोजन कुछ प्रकार के मिट्टी के बर्तनों के संपर्क में आता है जिन पर सही प्रकार का रंग नहीं हुआ है, तो यह आपको हो सकता है।
  3. थैलेसीमिया “हीमोग्लोबिन” बनने के साथ एक समस्या के साथ होता है (4 कड़ियां(chains) सही तरीके से नहीं बनते हैं)। आप वास्तव में छोटे लाल रक्त कोशिकाओं को बनाते हैं-यद्यपि आप उनमें से पर्याप्त को स्पर्शोन्मुख बना सकते हैं, या यह गंभीर हो सकता है। यह आपके जीन आ जाता है और आमतौर पर Mediterranean, अफ्रीकी, मध्य पूर्वी और दक्षिण पूर्व एशियाई मूल के लोगों को प्रभावित करता है। यह स्थिति हल्के से लेकर जीवन के लिए खतरनाक हो सकती है; इसके सबसे गंभीर रूप को Cooley's Anemia कहा जाता है।

आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया।



आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में मिनरल आयरन नहीं होता है। आपके Bone marrow को हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है, लाल रक्त कोशिका का हिस्सा जो आपके अंगों में ऑक्सीजन ले जाता है। आयरन की कमी से एनीमिया इनके कारण हो सकता है। :

  1. पर्याप्त iron के बिना एक आहार, विशेष रूप से बीमार व्यक्तियों, शिशुओं, बच्चों, किशोर और शाकाहारियों में।
  2. कुछ दवाएँ, खाद्य पदार्थ और कैफीन(caffeine) युक्त पीने वाले पदार्थ।
  3. पेट के रोग जैसे क्रोहन रोग(Crohn's disease), यदि आपके पेट या छोटी आंत का हिस्सा निकाल दिया गया है।
  4. अक्सर रक्त-दान करना।
  5. बहुत अधिक प्रशिक्षण
  6. गर्भावस्था और स्तनपान के समय आयरन वाला पोस्टिक भोजन ना करना
  7. मासिक धर्म
  8. Chronic slow bleed, आमतौर पर एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्रोत से रक्त बहता है।

Sickle cell anemia


Sickle cell anemia एक विकार है, जो अमेरिका में, मुख्य रूप से अफ्रीकी अमेरिकियों और हिस्पैनिक अमेरिकियों को प्रभावित करता है। आपकी लाल रक्त कोशिकाएं, जो आमतौर पर गोल होती हैं, आपके जीन में समस्या के कारण अर्धचंद्राकार हो जाती हैं। यह जल्दी से टूट जाती हैं, इसलिए आपके अंगों में ऑक्सीजन नहीं जाता है, जिससे एनीमिया होता है। अर्धचंद्राकार लाल रक्त कोशिकाएं भी छोटी रक्त वाहिकाओं में फंस सकती हैं और दर्द का कारण बन सकती हैं।

विटामिन-की कमी से होने वाला एनीमिया


विटामिन-की कमी से एनीमिया तब हो सकता है जब आपको पर्याप्त विटामिन B-12 और फोलेट(folate) नहीं मिल रहा हो। लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आपको इन दो विटामिनों की आवश्यकता होती है। इस तरह के एनीमिया के कारण यह हो सकते हैं:

  1. आहार की कमी(Dietary deficiency): अगर आप अच्छा शाकाहारी भोजन नहीं खाते हैं तो आपको विटामिन B12 और folate की कमी हो सकती है। भोजन को ज्यादा पकाने से भी भोजन के अंदर विटामिन B12 और फोलेट नष्ट हो जाते हैं।
  2. Megaloblastic anemia: जब आपको पर्याप्त विटामिन B-12, फोलेट या दोनों नहीं मिलते हैं।
  3. Pernicious anemia: जब आपका शरीर पर्याप्त विटामिन B-12(absorb) को अवशोषित नहीं करता है।

विटामिन की कमी के अन्य कारणों में शामिल हैं दवाएँ, शराब का सेवन, और आंतों की बीमारियाँ जैसे tropical sprue.

एनीमिया अन्य पुरानी बिमारियों से भी जुड़ा होता है।


अन्य पुरानी बिमारियों से जुड़ी एनीमिया आमतौर पर तब होती है जब आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए पर्याप्त हारमोन नहीं होते हैं। इस प्रकार के एनीमिया का कारण बनने वाली बिमारियों और स्थितियों में शामिल हैं:

  1. गुर्दे की बीमारी
  2. Hypothyroidism
  3. बुढ़ापा
  4. लंबी अवधि के रोग, जैसे कि कैंसर, संक्रमण, ल्यूपस, मधुमेह और संधिशोथ(rheumatoid arthritis).

एनीमिया: जो लाल रक्त कोशिकाओं के विनाश के कारण होता है।


जब लाल रक्त कोशिकाएं नाज़ुक होती हैं और आपके शरीर मैं यात्रा करने के तनाव को संभाल नहीं सकती हैं, तो वे फट सकती हैं, जिससे हेमोलिटिक एनीमिया(Hemolytic Anemia) हो सकता है। जन्म के समय आपकी यह स्थिति हो सकती है, या यह बाद में हो भी सकती है। कभी-कभी, हेमोलिटिक एनीमिया के कारण स्पष्ट नहीं होते हैं, लेकिन उनमें यह कारण हो सकते हैं:

  1. आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा आपके ही शरीर के स्वस्थ ऊतक(Tissues) पर हमला, जैसा lupus नाम की बीमारी में होता है। यह किसी को भी हो सकता है, यहाँ तक कि गर्भ या नवजात शिशु को भी। जिसे नवजात शिशु का हेमोलिटिक रोग कहा जाता है।
  2. ऐसी स्थितियाँ जो आपके जीन के माध्यम से पारित हो सकती हैं, जैसे Sickle cell एनीमिया, थैलेसीमिया(Thalassemia) और थ्रोम्बोटिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिक पुरपुरा(thrombotic thrombocytopenic purpura (TTP)).
  3. Enlarged spleen: यह, दुर्लभ मामलों में, लाल रक्त कोशिकाओं को फँसाने और उन्हें बहुत जल्दी नष्ट कर सकता है।
  4. कुछ ऐसा जो आपके शरीर पर तनाव डालता है जैसे संक्रमण, दवाएँ, सांप या मकड़ी का जहर, या कुछ खाद्य पदार्थों।
  5.  विषाक्त पदार्थों जो liver और गुर्दे की बीमारी के कारण निकलता है।
  6. Vascular grafts
  7. Prosthetic Heart Valves
  8. कैंसर
  9.  गंभीर जलन
  10. कुछ रसायनों के आसपास होना
  11. गंभीर उच्च रक्तचाप(Hypertension)
  12. रक्त का रुकना

एनीमिया का निदान - Anemia Diagnosis

एक पूर्ण रक्त गणना परीक्षण (Complete Blood Count (CBC) Test) आपके लाल रक्त कोशिकाओं, हीमोग्लोबिन और आपके रक्त के अन्य भागों को मापेगा। आपका डॉक्टर CBC के बाद इतिहास मैं आपके परिवार की सेहत और आपके मेडिकल इतिहास के बारे में पूछे गा। वे शायद कुछ परीक्षण करेंगे, जिनमें शामिल हैं:

  1. Blood smear: एक रक्त परीक्षण है जिसका उपयोग रक्त कोशिकाओं में असामान्यताएं देखने के लिए किया जाता है।
  2. रेटिकुलोसाइट(Reticulocyte) गिनती, अपरिपक्व(Immature) लाल रक्त कोशिकाओं की जांच के लिए।

एनीमिया का इलाज - Anemia Treatment

आपका उपचार आपके एनीमिया के प्रकार पर निर्भर करेगा।

  1. यदि आपको रक्त-लायी अरक्तता(Aplastic Anemia) है, तो आपको दवा, रक्त आधान (जिसमें आपको किसी अन्य व्यक्ति से रक्त मिलता है), या अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण(Bone marrow transplant) (जिसमें आपको दाता की स्टेम कोशिकाएँ मिलती हैं) की आवश्यकता हो सकती है।
  2. यदि आपको हेमोलिटिक एनीमिया है, तो आपको दवा की आवश्यकता हो सकती है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को वापस अपनी जगह  रोक देगी। आपको एक डॉक्टर को दिखाना होगा जो ऐसी संवहनी समस्याओं में माहिर हैं।
  3. यदि एनीमिया रक्त की कमी के कारण होता है, तो आपके रक्तस्राव को खोजने और ठीक करने के लिए सर्जरी हो सकती है। यदि आपको आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया है, तो संभवतः आपको आयरन की खुराक लेने और अपने आहार को बदलने की आवश्यकता होगी।
  4. Sickle cell एनीमिया उपचार में दर्द निवारक, फोलिक एसिड की खुराक, आंतरायिक एंटीबायोटिक्स या ऑक्सीजन थेरेपी शामिल हैं। एक दवा। जिसे हाइड्रोक्सीयूरिया (Droxia, Hydrea, Siklos) कहा जाता है, जो अक्सर sickle cell के दर्द  को कम करने के लिए जाती है।(complicated mechanism). एक नई FDA अनुमोदित दवा है जिसे voxelator (Oxbryta) कहा जाता है जो आपकी लाल रक्त कोशिकाओं को उनके उचित आकार को बनाए रखने में मदद करती है।
  5. यदि आपको विटामिन बी 12 या फोलेट की कमी है, तो आपको supplements निर्धारित किए जाएंगे।
  6. थैलेसीमिया के लिए आमतौर पर उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यदि आपका मामला गंभीर है, तो रक्त आधान(Blood transfusions), अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण(Bone marrow transplant) या सर्जरी हो सकती है।

Source Of Information


  1. American Academy of Family Physicians.
  2. webmd "Anemia"
  3. The American Medical Athletic Association.
  4. Albemarle Pulmonary Medical Associates, PA.
  5. Gary W. Tamkin, MD, attending physician, Highland General Hospital -- Alameda County Medical Center, Oakland.
  6. Cornell University Department of Animal Science.
  7. PLoS One: "The Prevalence of Anemia and Moderate-Severe Anemia in the US Population (NHANES 2003-2012)."
  8. CDC.
  9. American Society of Hematology: “Anemia.”
  10. Mayo Clinic: “Anemia,” “Sickle Cell Anemia.”
  11. American Association for Clinical Chemistry: “Anemia.”
  12. St. Jude Children’s Research Hospital: “Hydroxyurea Treatment for Sickle Cell Disease.”
  13. Lupus Foundation of America: “What you need to know about anemia.”
  14. National Heart, Lung, and Blood Institute: “Thrombotic Thrombocytopenic Purpura.
  15. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/28277407
© 2020 एनीमिया, LLC. All rights reserved.

Comments

Popular Posts