टाइप 1 मधुमेह


प्रकार एक मधुमेह क्या है?





मधुमेह तब होता है जब आपके रक्त शर्करा (Blood Sugar) जिसे blood glucose भी कहा जाता है, बहुत अधिक बढ़ जाता है। रक्त ग्लूकोज आपके ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और मुख्य रूप से आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आता है। इंसुलिन, एक हार्मोन जो अग्न्याशय द्वारा बनाया जाता है, आपके रक्त में ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं में ऊर्जा के लिए उपयोग करने में मदद करता है। एक अन्य हार्मोन, ग्लूकागन, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन के साथ काम करता है।





टाइप 1 मधुमेह वाले अधिकांश लोगों में, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली, जो आमतौर पर इंसुलिन बनाने वाले अग्न्याशय में संक्रमण से लड़ती है, कोशिकाओं को प्रभावित करती है और नष्ट कर देती है। नतीजतन, आपका अग्न्याशय इंसुलिन बनाना बंद कर देता है। इंसुलिन के बिना, ग्लूकोज आपकी कोशिकाओं में नहीं जा सकता है और आपका रक्त ग्लूकोज सामान्य से ऊपर उठ जाता है। टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों को जीवित रहने के लिए हर दिन इंसुलिन लेने की आवश्यकता होती है।





महिला अपने पेट में इंसुलिन इंजेक्ट कर रही है
टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों को हर दिन इंसुलिन लेने की आवश्यकता होती है।




Under Image (टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों को हर दिन इंसुलिन लेने की आवश्यकता होती है।)





टाइप 1 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना किसको है?





टाइप 1 मधुमेह आमतौर पर बच्चों और युवा वयस्कों में होता है, हालांकि यह किसी भी उम्र में प्रकट हो सकता है। माता-पिता या भाई, बहन बीमारी से पीड़ित होने के कारण आपके प्रकार 1 मधुमेह के विकास की संभावना बढ़ सकती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, मधुमेह वाले लगभग 5 प्रतिशत लोगों में टाइप 1 है।





टाइप 1 मधुमेह के लक्षण क्या हैं?





टाइप 1 मधुमेह के लक्षण गंभीर होते हैं और आमतौर पर कुछ दिनों से लेकर हफ्तों तक जल्दी होते हैं। लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:
1. प्यास और पेशाब में वृद्धि
2. भूख बढ़ जाना
3. धुंधली दृष्टि
4. थकान
5. अस्पष्टीकृत वजन घटाने





कभी-कभी टाइप 1 मधुमेह के पहले लक्षण एक जीवन को खतरे में डालने वाले हालातों के संकेत होते हैं जिन्हें डायबिटिक केटोएसिडोसिस(Diabetic Ketoacidosis)(DKA) कहा जाता है। DKA के कुछ लक्षणों में शामिल हैं:
1. मुंह से बदबू आना
2. सूखी त्वचा
3. उलटी
4. पेट दर्द
5. साँस लेने में कठिनाई
6. ध्यान देने में परेशानी या उलझन महसूस करना





DKA गंभीर और खतरनाक है। यदि आपको या आपके बच्चे को DKA के लक्षण हैं, तो तुरंत अपने निकट अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में जाएं।





टाइप 1 मधुमेह का कारण क्या है?





विशेषज्ञों का मानना है कि टाइप 1 मधुमेह पर्यावरण में जीन और कारकों जैसे वायरस के कारण होता है, जो रोग को गति प्रदान कर सकता है। शोधकर्ता ट्रायलनेट जैसे अध्ययनों के माध्यम से टाइप 1 मधुमेह के कारणों को इंगित करने के लिए काम कर रहे हैं।





स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर / डॉक्टर टाइप 1 मधुमेह का निदान कैसे करते हैं?





स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आमतौर पर टाइप 1 मधुमेह के लिए लोगों का परीक्षण करते हैं यदि उनके पास स्पष्ट मधुमेह के लक्षण हैं। स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर अक्सर टाइप 1 मधुमेह का निदान करने के लिए यादृच्छिक प्लाज्मा ग्लूकोज (RPG) परीक्षण का उपयोग करते हैं। यह रक्त परीक्षण एक समय में आपके रक्त शर्करा के स्तर को मापता है। कभी-कभी स्वास्थ्य पेशेवर A1C रक्त परीक्षण का भी उपयोग करते हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि किसी को उच्च रक्त शर्करा कब से है।





भले ही ये परीक्षण इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि आपको मधुमेह है, वे पहचान नहीं सकते हैं कि आपके पास क्या प्रकार है। उपचार मधुमेह के प्रकार पर निर्भर करता है, इसलिए यह जानना कि आपके पास टाइप 1 है या टाइप 2 महत्वपूर्ण है।





यह पता लगाने के लिए कि क्या आपका मधुमेह टाइप 1 है, आपके स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आपके रक्त को कुछ autoantibodies के लिए परीक्षण कर सकते हैं। Autoantibodies हैं जो गलती से आपके स्वस्थ ऊतकों और कोशिकाओं पर हमला करते हैं। कुछ प्रकार के autoantibodies की उपस्थिति टाइप 1 में आम है लेकिन टाइप 2 मधुमेह में नहीं।





क्योंकि टाइप 1 मधुमेह परिवारों में चल सकता है, आपके स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आपके परिवार के सदस्यों को ऑटोएंटिबॉडी के लिए परीक्षण कर सकते हैं। टाइप 1 मधुमेह ट्रायलनेट, एक अंतर्राष्ट्रीय शोध नेटवर्क है, जो रोग से पीड़ित लोगों के परिवार के सदस्यों को ऑटोएंटिबॉडी परीक्षण प्रदान करता है। मधुमेह के लक्षणों के बिना भी ऑटोएंटिबॉडी की उपस्थिति का मतलब है कि परिवार के सदस्य को टाइप 1 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना है। यदि आपके पास एक भाई या बहन, बच्चा, या माता-पिता टाइप 1 मधुमेह से ग्रसित है तो आप एक ऑटोएन्थिबॉडी परीक्षण करवाना चाहिए। 20 वर्ष या उससे कम उम्र के लोग जिनके पास चचेरा भाई, चाची, चाचा, भतीजी, भतीजा, दादा-दादी मधुमेह से ग्रसित है वह भी अपना परीक्षण करवा ले।





मुझे अपने टाइप 1 मधुमेह के इलाज के लिए किन दवाओं की आवश्यकता है?





यदि आपको टाइप 1 मधुमेह है, तो आपको इंसुलिन लेना चाहिए क्योंकि आपका शरीर अब इस हार्मोन को नहीं बनाता है। विभिन्न प्रकार के इंसुलिन विभिन्न गति से काम करना शुरू करते हैं, और प्रत्येक के प्रभाव समय की एक अलग लंबाई है। आपको एक से अधिक प्रकारों का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। आप कई तरीकों से इंसुलिन ले सकते हैं। सामान्य विकल्पों में एक सुई और सिरिंज, इंसुलिन पेन, या इंसुलिन पंप शामिल हैं।





कुछ लोग जिन्हें अकेले इंसुलिन के साथ अपने रक्त ग्लूकोज के लक्ष्य तक पहुंचने में परेशानी होती है, उन्हें एक और प्रकार की मधुमेह दवा लेने की आवश्यकता हो सकती है जो इंसुलिन के साथ काम करती है, जैसे कि प्राम्लिनटाइड(Pramlintide)। इंजेक्शन द्वारा दिया जाने वाला प्राम्लिंटाइड खाने के बाद रक्त शर्करा के स्तर को बहुत अधिक जाने से रोकने में मदद करता है। टाइप 1 मधुमेह वाले कुछ लोग प्राम्लिंटाइड लेते हैं। हालाँकि, एनआईएच ने हाल ही में टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों में इंसुलिन और ग्लूकागन के साथ-साथ प्राम्लिंटाइड के उपयोग का परीक्षण करने के लिए एक बड़े शोध अध्ययन के लिए बड़ी मात्रा में धनराशि दी है। एक अन्य मधुमेह दवा, मेटफॉर्मिन, आपको इंसुलिन की मात्रा को कम करने में मदद कर सकती है, लेकिन इसकी पुष्टि के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। शोधकर्ता अन्य मधुमेह की गोलियों का भी अध्ययन कर रहे हैं जो टाइप 1 मधुमेह वाले लोग इंसुलिन के साथ ले सकते हैं।





यदि आप इंसुलिन लेते हैं तो हाइपोग्लाइसीमिया या निम्न रक्त शर्करा हो सकता है, लेकिन यह आपके भोजन या शारीरिक गतिविधि के साथ आपकी खुराक से मेल नहीं खाता है। गंभीर हाइपोग्लाइसीमिया खतरनाक हो सकता है और तुरंत इसका इलाज किया जाना चाहिए। हाइपोग्लाइसीमिया और इसे रोकने या इलाज करने के तरीके के बारे में अधिक जानें।





मैं टाइप 1 मधुमेह कैसे प्रबंधित कर सकता हूं?





इंसुलिन और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली किसी भी अन्य दवाओं के साथ, आप प्रत्येक दिन अपनी देखभाल करके अपने मधुमेह का प्रबंधन कर सकते हैं। अपने मधुमेह भोजन योजना के बाद, शारीरिक रूप से सक्रिय होना और अपने रक्त शर्करा की जांच करना अक्सर कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपना ख्याल रख सकते हैं। अपनी स्वास्थ्य देखभाल टीम के साथ काम करें जो आपके लिए काम करने वाली मधुमेह देखभाल योजना के साथ आए। यदि आप मधुमेह के साथ गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं, तो गर्भवती होने से पहले अपने रक्त शर्करा के स्तर को अपने लक्ष्य सीमा में लाने का प्रयास करें।





क्या मेरे पास अपने टाइप 1 मधुमेह के लिए अन्य उपचार विकल्प हैं?





नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मधुमेह एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज (NIDDK) ने "कृत्रिम अग्न्याशय" तकनीक विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एक कृत्रिम अग्न्याशय मैनुअल रक्त शर्करा परीक्षण और इंसुलिन शॉट्स के उपयोग की जगह लेता है। एक एकल प्रणाली(Single System) घड़ी के आसपास रक्त glucose की निगरानी करता है और इंसुलिन और ग्लूकागन के संयोजन को स्वचालित रूप से प्रदान करती है। सिस्टम को दूरस्थ रूप(monitored remotely) से भी देखा जा सकता है, उदाहरण के लिए माता-पिता या मेडिकल स्टाफ द्वारा।





2016 में, अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन ने एक प्रकार की कृत्रिम अग्न्याशय प्रणाली को मंजूरी दी, जिसे हाइब्रिड क्लोज-लूप सिस्टम कहा जाता है। यह प्रणाली लगातार ग्लूकोज मॉनिटर के माध्यम से पूरे दिन और रात में हर 5 मिनट में आपके ग्लूकोज स्तर का परीक्षण करती है, और स्वचालित रूप से आपको बेसल इंसुलिन की सही मात्रा देता है, a long-acting insulin, एक अलग इंसुलिन पंप के माध्यम से देता है। आपको अभी भी मैन्युअल रूप से इंसुलिन की मात्रा को समायोजित करने की आवश्यकता है, जो कि पंप को भोजन की अवधि में वितरित करता है और जब आपको सुधार खुराक की आवश्यकता होती है। आपको एक दिन में कई बार ग्लूकोज मीटर के साथ अपने रक्त का परीक्षण करने की आवश्यकता होगी। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ बात करें कि क्या यह प्रणाली आपके लिए सही हो सकती है।





नीचे दिया गया चित्रण एक प्रकार की कृत्रिम अग्न्याशय प्रणाली के हिस्सों को दर्शाता है।





मधुमेह टाइप 1 में एक कृत्रिम अग्न्याशय प्रणाली सहायक
एक कृत्रिम अग्न्याशय प्रणाली एक निरंतर ग्लूकोज मॉनिटर का उपयोग करती है, एक इंसुलिन पंप, और एक नियंत्रण एल्गोरिथ्म आपको बेसल इंसुलिन की सही मात्रा देने के लिए।




निरंतर ग्लूकोज मॉनिटर एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के माध्यम से सूचना भेजता है जिसे कंट्रोल एल्गोरिथम कहा जाता है। आपके ग्लूकोज स्तर के आधार पर, एल्गोरिथ्म इंसुलिन पंप को बताता है कि कितना इंसुलिन वितरित करना है। सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को पंप या किसी अन्य डिवाइस जैसे सेल फोन या कंप्यूटर पर स्थापित किया जा सकता है।





2016 के अंत से और 2017 की शुरुआत में, NIDDK ने विभिन्न प्रकार के कृत्रिम अग्न्याशय उपकरणों पर कई महत्वपूर्ण अध्ययनों को वित्तपोषित(Funded) किया है ताकि टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों को उनकी बीमारी का प्रबंधन करने में मदद मिल सके। उपकरण टाइप 2 मधुमेह और गर्भकालीन मधुमेह वाले लोगों की भी मदद कर सकते हैं।





NIDDK, अग्नाशय के आइलेट प्रत्यारोपण(Pancreatic Islet Transplantation) में अनुसंधान का समर्थन कर रहा है - जो कि हार्ड-टू-कंट्रोल टाइप 1 मधुमेह के लिए एक प्रायोगिक उपचार है। अग्नाशय-आइलेट अग्न्याशय में कोशिकाओं के समूह होते हैं जो इंसुलिन बनाते हैं। टाइप 1 मधुमेह इन कोशिकाओं पर हमला करता है। एक अग्नाशयी आइलेट प्रत्यारोपण नष्ट होने वाले आइलेटों को नए आइलेट से बदल देता है जो इंसुलिन बनाते और छोड़ते हैं। यह प्रक्रिया एक अंग दाता के अग्न्याशय से आइलेट्स लेती है और उन्हें टाइप 1 मधुमेह वाले व्यक्ति में स्थानांतरित करती है। क्योंकि शोधकर्ता अभी भी अग्नाशयी आइलेट प्रत्यारोपण का अध्ययन कर रहे हैं, प्रक्रिया केवल एक अध्ययन में नामांकित लोगों के लिए उपलब्ध है। आइलेट प्रत्यारोपण अध्ययन के बारे में अधिक जानें।





टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों में कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं विकसित हो सकती हैं?





समय के साथ, उच्च रक्त शर्करा की समस्याएं होती हैं जैसे:
1. दिल की बीमारी
2. आघात(stroke)
3. गुर्दे की बीमारी
4. आँखों की समस्या
5. दंत रोग
6. नस की क्षति
7. पैरों की समस्या
8. डिप्रेशन
9. स्लीप एप्निया
यदि आपको टाइप 2 मधुमेह है। आप अपने रक्त शर्करा, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के प्रबंधन करके और अपनी स्वयं की देखभाल योजना का पालन करके मधुमेह की स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने या देरी करने में मदद कर सकते हैं।





क्या मैं टाइप 1 मधुमेह विकसित करने की संभावना कम कर सकता हूं?





इस समय, टाइप 1 मधुमेह को रोका नहीं जा सकता है। हालाँकि, ट्रायलनेट जैसे अध्ययनों के माध्यम से, शोधकर्ता बीमारी को रोकने या धीमा करने के संभावित तरीकों की पहचान करने के लिए काम कर रहे हैं।





संदर्भ/References:





[1] Centers for Disease Control and Prevention. National diabetes statistics report, 2017. Centers for Disease Control and Prevention website. www.cdc.gov/diabetes/pdfs/data/statistics/national-diabetes-statistics-report.pdf External link (PDF, 1.3 MB). Updated July 18, 2017. Accessed August 1, 2017.


Comments

Post a Comment