गर्भकालीन मधुमेह की परिभाषा और तथ्य


गर्भावधि मधुमेह क्या है?





गर्भावधि मधुमेह एक प्रकार का मधुमेह है जो गर्भावस्था के दौरान विकसित होता है। मधुमेह का अर्थ है आपका रक्त glucose, जिसे रक्त शर्करा भी कहा जाता है, बहुत अधिक बढ़ जाता है। आपके रक्त में बहुत अधिक ग्लूकोज आपके या आपके बच्चे के लिए अच्छा नहीं है।





गर्भावधि मधुमेह का आमतौर पर गर्भावस्था के 24 वें से 28 वें सप्ताह में निदान किया जाता है। आपके गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है। आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए तुरंत कार्रवाई करके अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं।





गर्भकालीन मधुमेह मेरे बच्चे को कैसे प्रभावित कर सकता है?





गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्त शर्करा का स्तर आपके बच्चे के लिए समस्या पैदा कर सकता है, जैसे:





  1. बहुत जल्दी पैदा होना
  2. बहुत अधिक वजन, जो प्रसव को मुश्किल बना सकता है और आपके बच्चे को घायल कर सकता है
  3. जन्म के ठीक बाद लो ब्लड ग्लूकोज, जिसे हाइपोग्लाइसीमिया भी कहा जाता है
  4. सांस लेने में समस्या होना




उच्च रक्त शर्करा भी इस संभावना को बढ़ा सकता है कि आपके पास Miscarriage होगा या स्थिर शिशु(Stillborn) होगा। स्टिलबोर्न का अर्थ है कि गर्भावस्था के दूसरे छमाही में गर्भ में बच्चे की मृत्यु हो जाती है।





आपके बच्चे के भी अधिक वजन होने और टाइप 2 डायबिटीज के विकसित होने की संभावना होगी जैसे ही वह बड़ी उम्र का होगा।





गर्भावधि मधुमेह मुझे कैसे प्रभावित कर सकता है?





यदि आपको गर्भावधि मधुमेह है, तो आपको प्रीक्लेम्पसिया(Preeclampsia) विकसित करने की अधिक संभावना है, जो तब होता है जब आप उच्च रक्तचाप का विकास करते हैं और गर्भावस्था के दूसरे छमाही में आपके मूत्र में बहुत अधिक प्रोटीन आता है।





Preeclampsia आपके और आपके बच्चे के लिए गंभीर या जानलेवा समस्या पैदा कर सकता है। प्रीक्लेम्पसिया का एकमात्र इलाज जन्म देना है। यदि आपको प्रीक्लेम्पसिया है और गर्भावस्था के 37 सप्ताह तक पहुंच चुके हैं, शायद आपका डॉक्टर आपके बच्चे को जल्दी जन्म दिलाना चाहता है। 37 सप्ताह से पहले, आप और आपका डॉक्टर आपके बच्चे के जन्म से पहले जितना संभव हो सके उतना शिशु के विकास के लिए अन्य विकल्पों पर विचार कर सकते हैं। प्रीक्लेम्पसिया(Preeclampsia) के बारे में और जानें।





गर्भावधि मधुमेह से सिजेरियन सेक्शन होने की संभावना बढ़ सकती है, जिसे सी-सेक्शन भी कहा जाता है, क्योंकि आपका बच्चा बड़ा हो सकता है। एक सी-सेक्शन प्रमुख सर्जरी है।





यदि आपको गर्भावधि मधुमेह है, तो आपको जीवन में बाद में टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना है। समय के साथ, आपके रक्त में बहुत अधिक ग्लूकोज होने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे:





  1. मधुमेह संबंधी रेटिनोपैथी(diabetic retinopathy)
  2. हृदय रोग
  3. गुर्दे की बीमारी
  4. तंत्रिका क्षति(nerve damage)
  5. आप टाइप 2 मधुमेह को रोकने के लिए कदम उठा सकते हैं।




References:
[1] ACOG Committee on Practice Bulletins. ACOG practice bulletin. Clinical management guidelines for obstetrician-gynecologists. Number 60, March 2005. Pregestational diabetes mellitus. Obstetrics and Gynecology. 2005;105(3):675–685. Reaffirmed 2014: www.acog.org/Resources-And-Publications/Practice-Bulletins-List





February 2020


Comments

  1. […] गर्भकालीन मधुमेह की परिभाषा और तथ्य […]

    ReplyDelete
  2. […] गर्भकालीन मधुमेह की परिभाषा और तथ्य […]

    ReplyDelete

Post a Comment