टाइप 2 मधुमेह


टाइप दो डाइबिटीज क्या होती है?





टाइप 2 मधुमेह, सबसे आम प्रकार का मधुमेह, एक बीमारी है जो तब होती है जब आपका रक्त glucose, जिसे रक्त शर्करा भी कहा जाता है, बहुत अधिक बढ़ जाता है। रक्त शर्करा आपके ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और मुख्य रूप से आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आता है। इंसुलिन, एक हार्मोन जो अग्न्याशय द्वारा बनाया जाता है, ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं में ऊर्जा के लिए उपयोग करने में मदद करता है। टाइप 2 मधुमेह में, आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है या इंसुलिन का अच्छी तरह से उपयोग नहीं करता है। बहुत अधिक ग्लूकोज तब आपके रक्त में रहता है, और आपकी कोशिकाओं तक पर्याप्त नहीं पहुंचता है।





अच्छी खबर यह है कि आप टाइप 2 मधुमेह के विकास को रोकने या देरी करने के लिए कदम उठा सकते हैं।





इसको हो सकता है टाइप टू मधुमेह?





आप बचपन में भी या किसी भी उम्र में टाइप 2 मधुमेह विकसित कर सकते हैं। हालांकि, टाइप 2 मधुमेह ज्यादातर मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध लोगों में होता है। यदि आप 45 वर्ष या अधिक आयु के हैं, तो आपको टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना है, या मधुमेह पारिवारिक इतिहास में है, या अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं।





मधुमेह इन लोगों में बहुत आम है जो:





  1. African American
  2. Hispanic/Latino
  3. American Indian
  4. Asian American
  5. Pacific Islander




उच्च रक्त चाप जैसे शारीरिक निष्क्रियता और कुछ स्वास्थ्य समस्याएं टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावनाओं को प्रभावित करती हैं। यदि आप गर्भवती थीं तो आपको टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना अधिक है, अगर आपको प्रीबायटिस है या गर्भकालीन मधुमेह है। टाइप 2 मधुमेह के जोखिम कारकों के बारे में अधिक जानें।





टाइप 2 मधुमेह ज्यादातर मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध लोगों में होता है।
टाइप 2 मधुमेह ज्यादातर मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध लोगों में होता है।




मधुमेह के क्या लक्षण हैं?





मधुमेह के लक्षणों में शामिल हैं:





  1. प्यास और पेशाब में वृद्धि
  2. भूख बढ़ जाना
  3. जल्दी थकान महसूस करना
  4. धुंधला दिखाई देना
  5. घावों का जल्दी ना भरना
  6. बिना किसी मतलब के वजन घटना
  7. पैरों या हाथों में सुन्नता या झुनझुनी
  8. टाइप 2 मधुमेह के लक्षण अक्सर कई वर्षों में धीरे-धीरे विकसित होते हैं- और इतने हल्के हो सकते हैं कि आप उन्हें नोटिस भी नहीं कर सकते। कई लोगों में कोई लक्षण भी नहीं होते हैं। कुछ लोगों को यह पता नहीं चलता है कि उन्हें तब तक बीमारी है जब तक उन्हें मधुमेह से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं नहीं होती हैं, जैसे कि धुंधली दृष्टि या हृदय रोग।




टाइप 2 मधुमेह के कारण क्या है?





टाइप 2 मधुमेह कई कारकों के कारण होता है, जिनमें शामिल हैं:





  1. अधिक वजन और मोटापा
  2. शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होना
  3. इंसुलिन प्रतिरोध
  4. जीन
  5. टाइप 2 मधुमेह के कारणों के बारे में अधिक जानें।




स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर टाइप 2 मधुमेह का निदान कैसे करते हैं?





आपके स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर रक्त परीक्षण के आधार पर टाइप 2 मधुमेह का निदान कर सकते हैं। मधुमेह के लिए रक्त परीक्षण और परिणाम के बारे में और जानें।





मैं अपने टाइप 2 मधुमेह का प्रबंधन कैसे कर सकता हूं?





यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपके रक्त शर्करा, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन करना और धूम्रपान छोड़ना, आपके टाइप 2 मधुमेह के प्रबंधन के महत्वपूर्ण तरीके हैं। जीवनशैली में बदलाव जिसमें स्वस्थ भोजन की योजना बनाना, कैलोरी को सीमित करना यदि आप अधिक वजन वाले हैं, और शारीरिक रूप से सक्रिय रहना भी आपके मधुमेह के प्रबंधन का हिस्सा है।इसलिए कोई भी निर्धारित दवा ले रहा है। मधुमेह देखभाल योजना बनाने के लिए अपनी स्वास्थ्य देखभाल टीम के साथ काम करें जो आपके लिए काम करती है।





आपकी भोजन योजना का अनुसरण करने से आपको अपने मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद मिलती है।
आपकी भोजन योजना का अनुसरण करने से आपको अपने मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद मिलती है।




मुझे अपने टाइप 2 मधुमेह के इलाज के लिए किन दवाओं की आवश्यकता है?





अपनी मधुमेह देखभाल योजना का पालन करने के साथ, आपको मधुमेह की दवाओं की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें आपकी त्वचा के नीचे इंजेक्शन या दवाएं शामिल हो सकती हैं, जैसे इंसुलिन। समय के साथ, आपको अपने रक्त शर्करा का प्रबंधन करने के लिए एक से अधिक मधुमेह की दवा की आवश्यकता हो सकती है। यहां तक कि अगर आप इंसुलिन नहीं लेते हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता विशेष समय पर हो सकती है, जैसे गर्भावस्था के दौरान या यदि आप अस्पताल में हैं। आपको उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल या अन्य स्थितियों के लिए दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। दवाओं, इंसुलिन और अन्य मधुमेह उपचारों के बारे में अधिक जानें।





मधुमेह से ग्रस्त लोगों में कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं विकसित हो सकती हैं?





एक अच्छी मधुमेह देखभाल योजना के बाद मधुमेह से संबंधित कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव में मदद मिल सकती है। हालाँकि, यदि प्रबंधित नहीं है,
मधुमेह से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि:





  1. हृदय रोग और स्ट्रोक
  2. नस की क्षति
  3. गुर्दे की बीमारी
  4. पैरों की समस्या
  5. नेत्र रोग
  6. मसूड़ों की बीमारी और अन्य दंत समस्याएं
  7. यौन और मूत्राशय की समस्याएं
  8. टाइप 2 मधुमेह वाले कई लोगों को nonalcoholic fatty liver disease (NAFLD) भी है। यदि आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं। वजन कम करने से एनएएफएलडी(NAFLD) में सुधार हो सकता है। मधुमेह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे स्लीप एपनिया, डिप्रेशन, कुछ प्रकार के कैंसर और मनोभ्रंश से भी जुड़ा हुआ है।




आप इन मधुमेह-संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं के विकास की संभावनाओं को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं।





मैं टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावनाओं को कैसे कम कर सकता हूं?





राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान द्वारा प्रायोजित मधुमेह निवारण कार्यक्रम जैसे अनुसंधान से पता चला है कि यदि आप बीमारी के जोखिम वाले कारक हैं, तो आप टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावनाओं को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं। यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिनसे आप अपना जोखिम कम कर सकते हैं:





  1. अधिक वजन होने पर वजन कम करें. आप अपने वर्तमान वजन का 5 से 7 प्रतिशत कम करके मधुमेह को रोकने या देरी करने में सक्षम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 200 पाउंड वजन के हैं, तो आपका लक्ष्य लगभग 10 से 14 पाउंड कम करना होगा।
  2. शारीरिक परिश्रम. कम से कम 30 मिनट की शारीरिक अभ्यास, जैसे कि पैदल चलना, सप्ताह में कम से कम 5 दिन करें। यदि आप सक्रिय नहीं हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें कि कौन सी अभ्यास सबसे अच्छी हैं। धीरे-धीरे शुरू करें और अपने लक्ष्य का निर्माण करें।
  3. स्वस्थ भोजन खाएं।. प्रत्येक दिन खाने वाली कैलोरी की मात्रा कम करने और वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए छोटे हिस्से खाएं। कम वसा वाले खाद्य पदार्थ चुनना कैलोरी को कम करने का एक और तरीका है। मीठे पेय पदार्थों के बजाय पानी पिएं।




अपनी स्वास्थ्य देखभाल टीम से पूछें कि टाइप 2 मधुमेह को रोकने या देरी करने के लिए आप और क्या बदलाव कर सकते हैं।





सबसे अधिक बार, टाइप 2 मधुमेह को रोकने के लिए आपका सबसे अच्छा मौका जीवनशैली में बदलाव करना है जो आपके लिए लंबे समय तक काम करता है। टाइप 2 मधुमेह को रोकने के लिए अपने गेम प्लान के साथ शुरुआत करें।





संदर्भ/References:





[1] Diabetes Prevention Program Research Group. Long-term effects of lifestyle intervention or metformin on diabetes development and microvascular complications over 15-year follow-up: the Diabetes Prevention Program Outcomes Study. The Lancet Diabetes & Endocrinology. 2015;3(11):866‒875. You can find more information about this study on the Diabetes Prevention Program Outcomes Study website.


Comments

Post a Comment