गर्भावधि मधुमेह के लक्षण और कारण


गर्भावधि मधुमेह के लक्षण और कारण





आमतौर पर, गर्भावधि मधुमेह के कोई लक्षण नहीं होते हैं। यदि आपके लक्षण हैं, तो वे हल्के हो सकते हैं, जैसे सामान्य से अधिक प्यास लगना या अधिक बार पेशाब होना।





गर्भावधि मधुमेह किन कारणों से होता है?





गर्भकालीन मधुमेह तब होता है जब आपका शरीर गर्भावस्था के दौरान आवश्यक अतिरिक्त इंसुलिन नहीं बना सकता है। आपके अग्न्याशय में बना एक हार्मोन इंसुलिन, आपके शरीर को ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का उपयोग करने में मदद करता है और आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।





गर्भावस्था के दौरान, आपका शरीर विशेष हार्मोन बनाता है और अन्य परिवर्तनों से गुजरता है, जैसे कि वजन बढ़ना। इन परिवर्तनों के कारण, आपके शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन का उपयोग अच्छी तरह से नहीं करती हैं, जिसे इंसुलिन प्रतिरोध(insulin resistance) कहा जाता है। देर से गर्भावस्था के दौरान सभी गर्भवती महिलाओं में कुछ इंसुलिन प्रतिरोध होता है। अधिकांश गर्भवती महिलाएं इंसुलिन प्रतिरोध को दूर करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन कर सकती हैं, लेकिन कुछ नहीं कर सकती हैं। ये महिलाएं गर्भावधि मधुमेह का विकास करती हैं।





गर्भवती महिलाएं जो देर से गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना सकती हैं, गर्भकालीन मधुमेह का विकास करती हैं।
गर्भवती महिलाएं जो देर से गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना सकती हैं, गर्भकालीन मधुमेह का विकास करती हैं।




अधिक वजन या मोटापे का होना गर्भावधि मधुमेह से जुड़ा हुआ है। अधिक वजन वाली या मोटापे से ग्रस्त महिलाओं के गर्भवती होने पर पहले से ही इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक वजन बढ़ना भी एक कारक हो सकता है।





मधुमेह का पारिवारिक इतिहास होने से यह अधिक संभावना है कि एक महिला गर्भकालीन मधुमेह विकसित करेगी, जो बताती है कि जीन (genes) एक भूमिका निभाते हैं।





Feb 2020


Comments