मधुमेह क्या है?


मधुमेह एक बीमारी है जो तब होती है जब आपका ब्लड ग्लूकोस, जिसे हम ब्लड शुगर भी कहते हैं बहुत अधिक हो जाता है। रक्त शर्करा आपके ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और आपके द्वारा खाए गए भोजन से आता है। इंसुलिन, पैंक्रियास द्वारा बनाया गया एक हार्मोन, भोजन से ग्लूकोज को ऊर्जा के लिए इस्तेमाल होने वाली आपकी कोशिकाओं में जाने में मदद करता है। कभी-कभी आपका शरीर पर्याप्त नहीं बनाता है - या कोई भी - इंसुलिन या अच्छी तरह से इंसुलिन का उपयोग नहीं करता है। तब ग्लूकोज आपके रक्त में रहता है और आपकी कोशिकाओं तक नहीं पहुंचता है।







समय के साथ, आपके रक्त में बहुत अधिक ग्लूकोज होने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हालाँकि में मधुमेह का कोई इलाज नहीं है, फिर भी आप अपने मधुमेह के प्रबंधन और स्वस्थ रहने के लिए कदम उठा सकते हैं।





कभी-कभी लोग मधुमेह को "चीनी का एक स्पर्श" या "सीमावर्ती मधुमेह" कहते हैं। इन शर्तों से पता चलता है कि किसी को वास्तव में मधुमेह नहीं है या उसे कम गंभीर मामला है, लेकिन मधुमेह का प्रत्येक मामला गंभीर है।





मधुमेह यंत्र उच्च रक्तर्करा दिखा रहा है
मधुमेह हर किसी को प्रभावित करता है, 110 मिलियन से अधिक अमेरिकियों के साथ या बीमारी के लिए जोखिम में कई और लोगों के लिए जो उनकी देखभाल करते हैं




मधुमेह के विभिन्न प्रकार क्या हैं?





मधुमेह के सबसे आम प्रकार टाइप 1, टाइप 2 और गर्भावधि मधुमेह हैं।





टाइप 1 मधुमेह





यदि आपको टाइप 1 मधुमेह है, तो आपका शरीर इंसुलिन नहीं बनाता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके अग्न्याशय में उन कोशिकाओं पर हमला करती है और नष्ट कर देती है जो इंसुलिन बनाती हैं। टाइप 1 मधुमेह आमतौर पर बच्चों और युवा वयस्कों में निदान किया जाता है, हालांकि यह किसी भी उम्र में प्रकट हो सकता है। टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों को जीवित रहने के लिए हर दिन इंसुलिन लेने की आवश्यकता होती है।





मधुमेह प्रकार 2





यदि आपको टाइप 2 मधुमेह है, तो आपका शरीर इंसुलिन को अच्छी तरह से नहीं बनाता या उपयोग नहीं करता है। आपको किसी भी उम्र में टाइप 2 मधुमेह हो सकता है, बचपन में भी। इस प्रकार का मधुमेह ज्यादातर मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध लोगों में होता है। टाइप 2 मधुमेह का सबसे आम प्रकार है।





गर्भावधि मधुमेह





गर्भवती होने पर कुछ महिलाओं में गर्भकालीन मधुमेह विकसित होता है। ज्यादातर बार, इस प्रकार का मधुमेह बच्चे के जन्म के बाद दूर हो जाता है। हालाँकि, यदि आपको गर्भावधि मधुमेह है, तो आपको बाद में जीवन में टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना है। कभी-कभी गर्भावस्था के दौरान निदान किया गया मधुमेह वास्तव में टाइप 2 मधुमेह होता है।





अन्य प्रकार के मधुमेह





कम सामान्य प्रकारों में मोनोजेनिक मधुमेह शामिल है, जो मधुमेह का एक विरासत में मिला हुआ रूप है, और सिस्टिक फाइब्रोसिस(cystic fibrosis) से संबंधित मधुमेह है





मधुमेह कितनी आम है?





2015 तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में 30.3 मिलियन लोग, या 9.4% आबादी को मधुमेह था। उनमें से 4 से अधिक लोगों को पता नहीं था कि उन्हें यह बीमारी है। मधुमेह 65 से अधिक उम्र के 4 लोगों में से 1 को प्रभावित करता है। वयस्कों में लगभग 90-95% मामले टाइप 2 मधुमेह के होते हैं।





टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना किसको है?





यदि आप 45 वर्ष या अधिक आयु के हैं, तो आपको टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना है, मधुमेह का पारिवारिक इतिहास है यानीकि अगर आप के माता पिता दादा दादी नाना नानी मे से किसी को मधुमेह है या फिर थी तो आपको भी मधुमेह होने की अधिक संभावना है या फिर अधिक वजन वाले है तो भी। शारीरिक निष्क्रियता और कुछ स्वास्थ्य समस्याएं जैसे उच्च रक्तचाप भी आपके टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावना को प्रभावित करते हैं। यदि आप गर्भवती थीं तो आपको टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना अधिक है, यदि आपको प्रीबायटिस है या गर्भकालीन मधुमेह है। टाइप 2 मधुमेह के जोखिम कारकों के बारे में अधिक जानें।





मधुमेह से ग्रस्त लोगों में कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं विकसित हो सकती हैं?





समय के साथ, अधिक रक्त ग्लुकोज़ से ये समस्याएं आती हैं :





1. दिल की बीमारी
2. आघात(stroke)
3. गुर्दे की बीमारी
4. आँखों की समस्या
5. दंत रोग
6. नस की क्षति
7. पैरों की समस्या





आप इन मधुमेह-संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं के विकास की संभावनाओं को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं।





संदर्भ:





[1] Centers for Disease Control and Prevention. National diabetes statistics report, 2017. Centers for Disease Control and Prevention website. www.cdc.gov/diabetes/pdfs/data/statistics/national-diabetes-statistics-report.pdf (PDF, 1.3 MB). Updated July 18, 2017. Accessed August 1, 2017.


Comments