गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन और उपचार


मैं अपने गर्भावधि मधुमेह का प्रबंधन कैसे कर सकती हूं?





गर्भावधि मधुमेह से पीड़ित कई महिलाएं स्वस्थ भोजन योजना का पालन करके और शारीरिक रूप से सक्रिय होकर अपने रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन कर सकती हैं। कुछ महिलाओं को मधुमेह की दवा की भी आवश्यकता हो सकती है।





एक स्वस्थ खाने की योजना का पालन करें





आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम आपको भोजन विकल्पों के साथ एक स्वस्थ खाने की योजना बनाने में मदद करेगी जो आपके और आपके बच्चे के लिए अच्छे हैं। योजना आपको यह जानने में मदद करेगी कि कौन से खाद्य पदार्थ खाने हैं, कितना खाना है, और कब खाना है। आपके रक्त शर्करा के स्तर को आपके लक्ष्य सीमा में रखने के लिए खाद्य विकल्प, मात्रा और समय सभी महत्वपूर्ण हैं।





आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम आपको स्वस्थ खाने की योजना बनाने में मदद करेगी।
आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम आपको स्वस्थ खाने की योजना बनाने में मदद करेगी।




यदि आप पर्याप्त नहीं खा रहे हैं या आपका रक्त शर्करा बहुत अधिक है, तो आपका शरीर किटोन बना सकता है। आपके मूत्र या रक्त में केटोन्स का मतलब है कि आपका शरीर ग्लूकोज के बजाय ऊर्जा के लिए वसा का उपयोग कर रहा है। ग्लूकोज के बजाय बड़ी मात्रा में वसा(Fat) जलाना आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।





आपका डॉक्टर आपको केटोन्स के लिए अपने मूत्र या रक्त का दैनिक परीक्षण करने की सलाह दे सकता है या जब आपका रक्त शर्करा एक निश्चित स्तर से ऊपर होता है, जैसे कि 200। यदि आपके कीटोन का स्तर उच्च है, तो आपका डॉक्टर आपको सुझाव दे सकता है कि आप अपने खाने का प्रकार या मात्रा बदल दें। । या, आपको अपना भोजन बदलने की आवश्यकता हो सकती है।





शारीरिक रूप से सक्रिय रहें





शारीरिक गतिविधि आपके लक्ष्य रक्त शर्करा के स्तर तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकती है। यदि आपका रक्तचाप या कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत अधिक है, तो शारीरिक रूप से सक्रिय होना आपको स्वस्थ स्तरों तक पहुंचने में मदद कर सकता है। शारीरिक गतिविधि भी तनाव को दूर कर सकती है, आपके दिल और हड्डियों को मजबूत कर सकती है, मांसपेशियों की ताकत में सुधार कर सकती है और आपके जोड़ों को लचीला रख सकती है। शारीरिक रूप से सक्रिय होने से भविष्य में आपको टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना कम होगी।





अपनी स्वास्थ्य देखभाल टीम के साथ बात करें कि आपकी गर्भावस्था के दौरान कौन सी गतिविधियाँ, व्यायाम आपके लिए सर्वोत्तम हैं। सप्ताह के 5 दिनों के लिए 30 मिनट की गतिविधि का लक्ष्य रखें, भले ही आप अपनी गर्भावस्था से पहले सक्रिय न हों। यदि आप पहले से ही सक्रिय हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं कि आप क्या करते हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप कुछ उच्च तीव्रता वाली गतिविधियों को जारी रख सकते हैं, जैसे कि वजन उठाना(gym) या टहलना।





गर्भवती होने के बाद और अपने बच्चे के जन्म के बाद बेहतर खाने के तरीके और अधिक सक्रिय रहने के लिए tips पढ़ें।





मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे रक्त शर्करा का स्तर लक्ष्य पर है?





आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम आपके रक्त शर्करा के स्तर की जांच करने के लिए आपको रक्त शर्करा मीटर का उपयोग करने के लिए कह सकती है। यह उपकरण आपके रक्त शर्करा के स्तर को मापने के लिए आपकी उंगली से रक्त की एक छोटी बूंद का उपयोग करता है। आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम आपको बता सकती है कि आप अपने मीटर का उपयोग कैसे कर सकते हैं।





गर्भावधि मधुमेह वाले अधिकांश महिलाओं के लिए अनुशंसित दैनिक लक्ष्य रक्त ग्लूकोज स्तर हैं:





  1. भोजन से पहले, सोते समय, और रात भर: 95 या उससे कम
  2. खाने के 1 घंटे बाद: 140 या उससे कम
  3. खाने के 2 घंटे बाद: 120 या उससे कम




अपने डॉक्टर से पूछें कि आपके लिए क्या लक्ष्य सही हैं।





आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम आपके रक्त शर्करा के स्तर की जांच करने के लिए आपको रक्त शर्करा मीटर का उपयोग करने के लिए कह सकती है।
आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम आपके रक्त शर्करा के स्तर की जांच करने के लिए आपको रक्त शर्करा मीटर का उपयोग करने के लिए कह सकती है।




आप "मेरा दैनिक रक्त ग्लूकोज रिकॉर्ड" का उपयोग करके अपने रक्त शर्करा के स्तर पर नज़र रख सकते हैं।आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर इलेक्ट्रॉनिक रक्त ग्लूकोज ट्रैकिंग सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। हर बार जब आप अपने रक्त शर्करा की जांच करते हैं तो परिणाम रिकॉर्ड करें। आपका रक्त शर्करा रिकॉर्ड आपकी मदद कर सकता है और आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम तय करती है कि आपकी मधुमेह देखभाल योजना काम कर रही है या नहीं। जब आप अपनी स्वास्थ्य देखभाल टीम के पास जाएं तो अपने ट्रैकर को अपने साथ ले जाएं।





यदि आहार और शारीरिक गतिविधि पर्याप्त नहीं हैं तो गर्भावधि मधुमेह का इलाज कैसे किया जाता है?





यदि आपकी खाने की योजना का पालन करना और शारीरिक रूप से सक्रिय होना आपके रक्त शर्करा के स्तर को अपनी लक्ष्य सीमा में रखने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आपको इंसुलिन की आवश्यकता हो सकती है।





यदि आपको इंसुलिन का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम आपको दिखाएगी कि आप अपने आप को इंसुलिन शॉट्स कैसे दे सकते हैं। इंसुलिन आपके बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाएगा और आमतौर पर गर्भावधि मधुमेह के लिए मधुमेह की दवा की पहली पसंद है। शोधकर्ता गर्भावस्था के दौरान मधुमेह की गोलियों मेटफॉर्मिन और ग्लाइबुराइड की सुरक्षा का अध्ययन कर रहे हैं, लेकिन लंबे समय तक अध्ययन की आवश्यकता है। अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें कि आपके लिए क्या उपचार सही है।





References/संदर्भ





[2] U.S. Department of Health and Human Services, Office of Disease Prevention and Health Promotion. Physical Activity Guidelines for Americans, 2nd edition. Washington, DC: U.S. Department of Health and Human Services; 2018. https://health.gov/paguidelines/second-edition/ External link. Updated January 14, 2019. Accessed January 14, 2019.
[3] American Diabetes Association. Management of diabetes in pregnancy. Section 12 in Standards of Medical Care in Diabetes—2016. Diabetes Care. 2016;39(1)(suppl 1):S94–S98.QC





2020 february


Comments